scriptअब घर बैठे करा सकेंगे अपनी कार और बाइक इंश्योरेंस | Car and bike insurance will be done at home | Patrika News

अब घर बैठे करा सकेंगे अपनी कार और बाइक इंश्योरेंस

locationहाथरसPublished: Jun 19, 2021 04:05:26 pm

Submitted by:

lokesh verma

Car and Bike Insurance के लिए डाक विभाग ने बनाई खास योजना, डोर-टू-डोर सेवा देंगे डाक कर्मी

photo_2021-06-19_15-22-52.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
हाथरस. अब जल्द ही कार और बाइक के इंश्योरेंस (Car and Bike Insurance) के लिए सरकारी कार्यालय और प्राइवेट एजेंसी के चक्कर काटने से मुुक्ति मिलने वाली है। अब आपको अपने वाहन का बीमा कराने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि इंश्योरेंस (Insurance) करने वाला खुद आपके घर आएगा और आपके घर पर ही आपकी कार या बाइक आदि का बीमा करेगा। इसके साथ ही घर बैठे ही दस्तावेज पूरे होने पर नियत समय पर क्लेम भी मिल जाएगा। इस सुविधा के बाद लोगाें को बड़ी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें- Quick Read: दूसरे के खाते में डाल दिए 50 लाख, नहीं मिल रही रकम वापस

दरअसल, भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह सरकारी कार्यालयों या प्राइवेट ऑफिसिज के चक्कर काटे। लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अब अपना डाक विभाग भी हाईटेक हो रहा है। डाक विभाग (Post Office) जुलाई से वाहनों का इंश्योरेंस घर-घर जाकर करने की योजना पर कार्य कर रहा है। योजना के धरातल पर आते ही डाक कर्मी डोर-टू-डोर जाकर लोगों के वाहनों का बीमा करेंगे। साथ ही वाहन मालिक को निर्धारित समय पर इंश्योरेंस क्लेम भी दिलवाएंगे। डोर स्टैप सेवा योजना से जहां डाक विभाग की आय में बढ़ोतरी होगी, वहीं लोगों इधर-उधर चक्कर काटने से भी मुक्ति मिलेगी।
बता दें कि हाइटेक हो रहे डाक विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों को हैंड हेल्ड मशीन दे रखी है। डाक कर्मी इसी मशीन से इन दिनों कार्य कर रहे हैं। पोस्टल बैंक में विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों को डोर स्टैप सेवाएं मिल रही हैं। वहींं, हाथरस जिले की बात करें तो यहां कुल 115 डाकघर हैं। जुलाई से इन सभी डाकघरों के कर्मचारी डोर स्टैप सेवा के तहत लोगों का घर बैठे कार या बाइक आदि वाहन का इंश्योरेेंस करेंगे। डाक अधिकारियों का कहना है कि जुलाई में वाहन इंश्योरेंस योजना की शुरुआत हो जाएगी।
जिले की सड़कों पर ढाई लाख से अधिक वाहन

उल्लेखनीय है कि बदलती दिनचर्या के साथ लोगों में वाहन रखने का भी क्रेज बढ़ा है। अकेले हाथरस जिले में ढाई लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हैं। डाक विभाग में बीमा योजना से जिले के लाखों वाहन मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी। योजना शुरू होने के बाद उन्हें इंश्योरेंस के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो