scriptamazing health benefits of triphala churna triphala churna ke fayde | Triphala Health Benefits:जानिए त्रिफला चूर्ण के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में | Patrika News

Triphala Health Benefits:जानिए त्रिफला चूर्ण के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में

Triphala Health Benefits: त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता जाता है और ये बेली फैट को कम करने में मदद करता है।

नई दिल्ली

Updated: May 01, 2022 12:26:21 pm

Triphala Health Benefits: त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती आती हैं, वहीं त्रिफला को तीन अलग-अलग तरह के फलों को सुखाकर बनाया जाता है। त्रिफला के चूर्ण को बहेड़ा, हरड़ और आंवला इन तीनों को एक साथ मिलाकर तैयार किया जाता है।
इसके सेवन से आंखों से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है। आइए जानते हैं त्रिफला के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
जानिए त्रिफला के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में
amazing health benefits of triphala churna
 
त्वचा से जुड़ी समस्या होती है दूर
त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लामेट्री के जैसे मात्रा से भरपूर होते हैं, इससे त्वचा से जुड़ी कई समस्या दूर होती जाती है। मुंहासें, फाइन लाइन्स, पिगमेंटशन और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने में त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है।
 
डायबिटीज की समस्या होती है दूर
डायबिटीज की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, ऐसे में त्रिफला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके रोजाना सेवन से ब्लड ग्लूकोज का स्तर काफी हद तक नियंत्रित रहता है। ये टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी दूर करने में मदद करते हैं।
 
मोटापे को दूर करने में करता है मदद
त्रिफला में एक कोलेसिस्टॉकिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मोटापे की समस्या को दूर करता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट की समस्या भी दूर होती जाती है। त्रिफला में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। जिसकी वजह से ये पेट में जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है। मोटापे और पेट में जमी चर्बी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो त्रिफला का सेवन फ़ायदेमन्द हो सकता है।
 
आंखों की सेहत के लिए होता है फ़ायदेमन्द
आंखों की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर करना चाहते हैं तो त्रिफला का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। ये ग्लूकोमा, मोतियाबिंद के जैसी अन्य समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। आंखों की रोशनी को तेज बना के रखने के लिए रोजाना त्रिफला पानी का सेवन आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कमर दर्द की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में ऐसे शामिल करें दालचीनी को, जल्द मिलेगी राहत
 
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहते हैं तो त्रिफला के चूर्ण का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन से इम्मुनिटी मजबूत होती जाती है। इसमें इम्युनिटी माड्यूलेट्री एक्टिविटी पाई जाती है जो इम्यून सेल्स को एक्टिव करके उन्हें मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें एंटीओक्सीडेट्स एक्टिविटी भी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना के रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: थकान, चक्कर आना, कमजोरी होने के पीछे हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण, न करें इन्हें अनदेखा

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.