scriptPomegranate Benefits: डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज है अनार , जानें इसके अन्य फायदे | benefits of eating pomegranate for heart diseases and diabetes | Patrika News
स्वास्थ्य

Pomegranate Benefits: डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज है अनार , जानें इसके अन्य फायदे

Pomegranate Benefits: अनार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अनार इतने औषधीय गुणों से भरपूर है की इसका सेवन हर बीमारी को दूर करने का काम करता है। अनार का सेवन करने से डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

जयपुरJul 22, 2023 / 01:52 pm

Manoj Kumar

benefits-of-eating-pomegran.jpg

benefits of eating pomegranate

Pomegranate Benefits: अनार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अनार इतने औषधीय गुणों से भरपूर है की इसका सेवन हर बीमारी को दूर करने का काम करता है। अनार का सेवन करने से डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।
Pomegranate Benefits: अनार का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। अनार में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, जिंक, ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्त्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो सबसे पहले उसको अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें

Eye Flu Symptoms: तेजी से बढ़ने लगा है आई फ्लू फैलने का खतरा, जानिए आई फ्लू के लक्षण और उपचार



अनार केवल हमारी बीमारियों को ही दूर नहीं करता है बल्कि यह सेहत के लिए रामबाण होता है। इसके नियमित सेवन या जूस पीने से हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और डायबिटीज सहित कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचने और उनसे लड़ने की ताकत मिलती है। तो आइए जानते हैं अनार का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में


benefits of eating pomegranate अनार खाने के फायदे
Beneficial in reducing inflammation सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अनार में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, क्योंकि इसमें अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह पूरे शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के तनाव को कम करता है और उसे डैमेज होने से बचाता है।

यह भी पढ़ें

Boiled Potatoes Benefits: पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं उबले आलू, जानें इसके कमाल के फायदे



Beneficial in curing heart diseases हार्ट की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद
हार्ट की बीमारियों को दूर करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनार में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह रक्त धमनियों को साफ कर खून के बहाव को बेहतर बनाते हैं, जिसके जरिए खून हमारे हार्ट से सभी अंगों तक बराबर पहुंच जाता है और हार्ट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं। इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के लक्षणों को भी कम करने में भी मदद मिलती है।
Beneficial in completing anemia खून की कमी को पूरा करने में फायदेमंद
खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: शलजम खाने के भी हैं कमाल के फायदे, ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

यह भी पढ़ें

Onion Juice Benefits: बालों में प्याज का रस लगाने से दूर होती है कई समस्याएं, बालों को बनाता है मजबूत

Beneficial in controlling diabetes डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अनार में पाए जाते वाले तत्त्व की वजह से डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अनार का उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है। अनार इंसुलिन बनने की गति को बढ़ाने में मदद करता है।

Home / Health / Pomegranate Benefits: डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज है अनार , जानें इसके अन्य फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो