scriptHigh Blood Pressure: हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं ये 3 एसेंशियल ऑयल, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल | benefits of essential oils to control high blood pressure | Patrika News

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं ये 3 एसेंशियल ऑयल, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 08:11:36 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ये एसेंशियल ऑयल्स काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।
 

 हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

benefits of essential oils

Benefits Of Essential Oils: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, ये कई सारी गंभीर बीमारियों का कारण बनती है। ये ब्लड प्रेशर, हार्ट से जुड़ी समस्यायों को बढ़ाता है। हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं तो जीवनशैली और डाइट को नियंत्रण में रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। इसलिए जानिए कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कौन से एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
निरोली तेल
निरोली तेल, की बात करें तो ये ऑरेंज रंग के फूल होते हैं जो आपकी स्किन में निखार लाने के बाद ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसकी खुशबू मूड अच्छा हो जाता है, इसमें एंटी-हाइपरटेंशन गुण भी होते हैं, इस तेल का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो दिन मसाज कर सकते हैं।
लैवेंडर का तेल
लैवेंडर आयल की महक सबको पसंद होती है, ये एसेंशियल आयल कई सारे नेचुरल गुणों से भरपूर होता है, इसके इस्तेमाल से हाइपरटेंशन की समस्या को दूर किया जा सकता है, वहीं ये तनाव की समस्या को दूर करने में, सिरदर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इस तेल की गंध से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती जाती है।
यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है लहसुन का तेल, जानें इसके तेल से होने वाले अन्य फायदों के बारे में भी

 
मार्जोरम तेल
इस तेल के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलशन काफी हद तक इम्प्रूव होता जाता है, वहीं ये तेल ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है, इस तेल का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी दूर हो जाता है। ऐसे में आप मार्जोरम तेल का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सेहत के बेहद फायदेमंद माना जाता है स्पिरुलिना, मानसिक तनाव को दूर करने में भी करता है मदद
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो