scriptHealth Tips : दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक | Consuming these things with milk can be harmful | Patrika News

Health Tips : दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक

locationमुंबईPublished: Jul 19, 2021 04:55:26 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips : वैसे तो दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए।

Health Tips

Health Tips

दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स आदि तत्व होते हैं। जो हमारी हड्डियों, आंखों और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बच्चों को तो शुरु से ही दूध दिया जाता है। लेकिन कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं इन चीजों के साथ दूध का सेवन नहीं करें।
यह भी पढ़ें – सिरदर्द से परेशान है तो पेनकिलर की जगह करें यह घरेलू उपाय।

दूध के साथ बेरीज-

दूध के साथ बेरीज यानी कि स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, चेरी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इन्हें दूध में मिलाकर नहीं खाना चाहिए। यह हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है और फूड एलर्जी का कारण भी बन सकती है। इसलिए इन चीजों का सेवन दूध पीने के 2 घंटे के पहले या बाद ही करें।
यह भी पढ़ें – खाली पेट सलाद सहित इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक।

दूध और खट्टे फल-

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन भी लाभदायक नहीं होता है। संतरा, नींबू, अनानास आदि का सेवन दूध के साथ करना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इनमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड रहता है। जो सेहत के लिए लाभदायक नहीं है। यह पाचन तंत्र पर भी विपरीत प्रभाव डालता है।
यह भी पढ़ें – किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय।

दूध और दही –

वैसे तो दूध और दही दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन इनका एक साथ सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इन दोनों को साथ में खाने से पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है। जिससे गैस, एसिडिटी आदि समस्या होती है।
यह भी पढ़ें – जली हुई स्किन के दर्द और जलन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय।

दूध के साथ नमकीन –

दूध के साथ नमकीन चीजों को खाने से भी डाइजेशन से संबंधित समस्या हो सकती है। पेट दर्द भी हो सकता है। इसलिए दूध पीने के तुरंत बाद नमकीन चीजों का सेवन नहीं करें।
दूध और मीट-

दूध और मीट का सेवन भी एक साथ नहीं करना चाहिए। कई लोग मीट खाने के बाद रात में तुरंत दूध का सेवन कर लेते हैं। क्योंकि इन दोनों चीजों में प्रोटीन होता है। जो पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालता है और एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है। इस कारण इन चीजों के साथ दूध का सेवन या इन चीजों को खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो