scriptVitamin B12: कम उम्र में बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, जानिए इसकी पूर्ती के लिए कौन से फूड्स का कर सकते हैं सेवन | deficiency of vitamin b12 in hindi | Patrika News

Vitamin B12: कम उम्र में बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, जानिए इसकी पूर्ती के लिए कौन से फूड्स का कर सकते हैं सेवन

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2022 04:33:24 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Vitamin B12: विटामिन बी 12 की यदि कमी हो जाती है तो स्वास्थ्य को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।
 

कम उम्र में बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, जानिए इसकी पूर्ती के लिए कौन से फूड्स का कर सकते हैं सेवन

Vitamin B12

Vitamin B 12: विटामिन बी 12 की बात करें तो ये दिल से लेकर दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करती है, विटामिन बी 12 की यदि शरीर में कमी हो जाती है, तो व्यक्ति का चेहरे से लेकर अन्य बॉडी पार्ट्स में इसका बुरा असर पड़ता है। विटामिन बी 12 की कमी के कारण व्यक्ति का फेस बूढ़ा सा लगने लगता है, वहीं इसकी कमी से स्वास्थ्य से जुड़ी अनेकों दिक्कतें भी होती हैं। विटामिन बी 12 की कमी से शारीरिक सेहत के ऊपर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, वहीं इसका इफ़ेक्ट मानसिक सेहत के ऊपर भी पड़ता है। इसलिए जानिए कि यदि विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो कौन-कौन से टिप्स आपके काम आ सकते हैं ,जो इन कमी की पूर्ती करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।
मशरूम
मशरूम में विटामिन बी 12 की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कैल्शियम और आयरन की मात्रा भरपूर होती है, इससे अपने डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी दूर हो सकती है, इसके साथ ही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।
 
पनीर
पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, ये विटामिन बी 12 के जैसी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यदि आप वेजिटेरियन हैं तो इनके लिए विटामिन बी 12 का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है, आप इसका सेवन शाम को स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं।
 
दही
दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है, दही में विटामिन बी 12 की मात्रा भरपूर होती है, इसके सेवन से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर होती जाती हैं, दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: जानिए बासी रोटी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, इन लोगों के लिए होता है लाभकारी

 
सोयाबीन
सोयाबीन में विटामिन बी 12 की मात्रा भरपूर होती है, विटामिन बी 12 के लिए आप सोयाबीन आयल, टोफू, सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं, इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है।

यह भी पढ़ें: टमाटर के छिलके को बेकार समझ के फेंकने की गलती न करें, सेहत को हो सकते हैं ये 4 स्वास्थ्य लाभ

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो