scriptBest Summer Drinks For Diabetes: गर्मी में शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज ट्राई करें ये ड्रिंक्स | Diabetes Diet patients should try these Drink tips diabetes | Patrika News
स्वास्थ्य

Best Summer Drinks For Diabetes: गर्मी में शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज ट्राई करें ये ड्रिंक्स

Best Summer Drinks For Diabetes: एक्सपर्ट्स से आपने डायबिटीज की डाइट के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए कौन से पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद कर सके। रेडी-टू-ड्रिंक अधिक चीनी और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं।

नई दिल्लीMar 21, 2023 / 05:09 pm

Rajendra Banjara

diabetes_diet_b.jpg

Best Summer Drinks For Diabetes: आमतौर पर लोग गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखते हुए ही डाइट फॉलो करते हैं। लेकिन मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। एक्सपर्ट्स से आपने डायबिटीज की डाइट के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए कौन से पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सके। रेडी-टू-ड्रिंक अधिक चीनी और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं। लंबे समय तक ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं करने से शरीर के कई अंग डैमेज होने का जोखिम होता है। गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में आपको अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना जरूरी है। डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते है।


नींबू पानी –

गर्मियों में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी बहुत ही फायदेमंद है। नींबू पानी बनाते समय उसमें चीनी की जगह काला नमक डालें। यह आपकी एनर्जी बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करेगा।

वेजिटेबल जूस –
आप अपनी पसंद की सब्जियों का जूस पी सकते हैं। साथ ही अपने तरीके से जूस को तैयार कर सकते हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि जूस में नमक और चीनी को न मिलाएं या बहुत कम मात्रा में मिलाये।

यह भी पढ़ें – क्यों जरूरी है हमारे लिए हाउस स्पैरो, जानिये किन कारणों से ये हो रहीं है लुप्त

diabetes_diet_a.jpg


नारियल पानी –

नारियल का पानी इस दुनिया में मौजूद सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में एक है। यह स्वादिष्ट होने के साथ -साथ पौष्टिक भी है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बहुत कम नेचुरल शुगर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं।

छाछ है बहुत फायदेमंद-
छाछ पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम हो सकता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है क्योंकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कम फैट और कम कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ें

शरीर की बैटरी करें रिचार्ज, बेहतर नींद के लिए अपनाएं यह टिप्स



Home / Health / Best Summer Drinks For Diabetes: गर्मी में शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज ट्राई करें ये ड्रिंक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो