Tulsi Water :- सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

वैसे तो सभी लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं। लेकिन अगर आप सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीएंगे, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। जानिए रोजाना तुलसी का पानी पीने से क्या-क्या फायदे होंगे।

By: Subodh Tripathi

Published: 18 Jun 2021, 02:41 PM IST

तुलसी वैसे तो सभी घरों में होती है। क्योंकि हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है। हर व्यक्ति इससे परिचित है। तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अगर रोजाना Basil Water सुबह-सुबह सेवन किया जाए, तो यह सिर से लेकर पांव तक कई बीमारियों से आपको निजात दिलाएगी।

यह भी पढ़ें - ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं।

गरम पानी की जगह तुलसी का पानी-

कोरोना काल में कई लोग सुबह सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं। ताकि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे।अगर वे इसी के साथ में तुलसी का भी उपयोग करें, तो उनकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और शरीर को भी कई फायदे होंगे। आप गर्म पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें और फिर इस पानी को पीएं। इससे पानी का स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगा।

यह भी पढ़ें - जीवन का आनंद लेना है तो ऐसे डाले सुबह जल्दी उठने की आदत।

एसिडिटी से राहत-

तुलसी का पानी पीने से अपचन, कब्ज, गैस्ट्रिक समस्या आदि से राहत मिलती है। रोजाना तुलसी का पानी पीने से पेट से संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें - हार्ट को हेल्दी रखना है तो इन खाद्य पदार्थों का नहीं करें सेवन।

सांस समस्या समस्या में भी आराम-

अव्यवस्थित खानपान और प्रदूषण के कारण हमारा रेस्पिरेट्री सिस्टम काफी प्रभावित होता है।अगर आपको भी सांस से संबंधित कोई समस्या है। तो तुलसी के पत्ते गर्म पानी में डालकर सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमोड्यूलेटरी और एक्सपॉर्टेंट प्रॉपर्टीज होती है। जो रेस्पिरेट्री सिस्टम को दुरुस्त करती है और सांस से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाती है।

यह भी पढ़ें - अजीब सा स्वाद आने लगे तो तुरंत दें ध्यान क्योंकि।

तनाव से मिलेगी मुक्ति-

बदलती जीवन शैली और प्रतिस्पर्धा के कारण तनाव आजकल आम बात हो गई है। अगर आप भी तनाव से घिरे हैं। तो आपको तुलसी का पानी पीना चाहिए। इससे आपको तनाव से काफी राहत मिलेगी। क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। दरअसल इसी हार्मोन के बिगड़ने की वजह से व्यक्ति स्ट्रेस में रहता है। तुलसी के पत्ते का पानी पीने से आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें -

वजन होगा कंट्रोल-

जिन लोगों को अपना वजन कंट्रोल करना है। उनके लिए तुलसी का पानी बहुत फायदेमंद है।तुलसी का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। भोजन जल्दी पचने लगता है। इसलिए आपका फेट नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल होता है। जिन लोगों को पाचन से संबंधित समस्याएं उन्हें तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -

शुगर लेवल भी करता कंट्रोल-

आज के समय में शुगर की समस्या हर चौथे व्यक्ति में नजर आने लगी है। अगर आप भी शुगर की चपेट में आ रहे हैं। तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होगा। इसी के साथ आपके ब्लड में शुगर का लेवल भी कंट्रोल होगा।

इस तरह तैयार करें तुलसी का पानी-

सुबह उठकर एक बर्तन में एक गिलास पानी लें और इसे थोड़ा उबलने दें। जब यह पानी उबलने लगे। तब इसमें तुलसी के कुछ पत्ते साफ धोकर डाल दें और तब तक उबलने दें। जब तक कि पानी आधा ना रह जाए और तुलसी का अर्क पानी में ना आ जाए। इसके बाद आप इसे थोड़ा गुनगुना होने दें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाएगा । तब इसमें आप शहद डालकर इसे पीएं।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned