Brainpower foods :- दिमाग को तेज करने के लिए खाएं यह खाद्य प्रदार्थ

Brainpower foods :- आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं। तो आज से ही अपनी डाइट में कुछ खाद्य प्रदार्थों को शामिल करें, जिससे आपका दिमाग बेहतर हो जाएगा।

By: Subodh Tripathi

Updated: 28 May 2021, 05:08 PM IST

हर कोई चाहता है कि उनका Brain सबसे तेज चले। क्योंकि दिमाग सही ढंग से काम करेगा, तो निश्चित ही व्यक्ति का सम्पूर्ण विकास होता है। आज हम आपको बताएंगे कौन-कौन से खाद्य प्रदार्थों का सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। ताकि आप उनका सेवन कर अपना दिमाग की ताकत को बढ़ा सकें।

यह भी पढ़ें - अस्थमा है, तो एक्सरसाइज करने से पहले बरतें यह सावधानियां.

पौष्टिक आहार का सेवन करें-

व्यक्ति के शरीर में दिमाग ही वह चीज है। जो पूरे शरीर को अपने अनुसार चलाता है। जिसका दिमाग जितना तेज होता है। वह अपने दिमाग का उपयोग करके उतना ही ऊचाईयां छूने की कोशिश करता है। इसलिए अगर आपका दिमाग सही ढंग से काम नहीं करता तो निश्चित ही आपका विकास भी अवरूद्ध हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने दिमाग को पोषण देने के लिए कुछ खाद्य प्रदार्थों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें - फेंफड़ों को ताकतवर बनाने के लिए रोजाना करें यह काम.

अखरोट का सेवन करें-

दिमाग को तेज बनाने के लिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अखरोट में विभिन्न पोषक तत्वों के साथ ही विटामिन ई, कॉपर, मैग्नीज, फाइबर आदि पाए जाते हैं। इसलिए अखरोट का सेवन करें।

यह भी पढ़ें - शुगर कंट्रोल करने घर में तैयार कर पीएं यह जूस.

बेरी का सेवन करें-

दिमाग को मजबूत करने के लिए बेरी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। क्योंकि इसमें फ्लैवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी आदि बेरी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - जल्दी वजन कम करना है तो तुरंत अपनाएं यह घरेलू उपाय.

हरी सब्जियों का सेवन करें-

हरी सब्जियों में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए पालक, पत्तागोभी, ब्रोकली, मटर, सहजन की फली आदि का सेवन करना चाहिए। इनसे आपको विटामिन, फॉलेट, बीटा कैराटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जिंक के लिए खाएं कद्दू के बीज

दिमाग को तेज करने के लिए जिंक की पूर्ति जरूरी है। इसके लिए आप उन खाद्य प्रदार्थों का सेवन करें, जिनसे आपको जिंक मिले। इसलिए कद्दू के बीज का भी सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफेन आदि पाया जाता है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned