scriptWeight lose Home remedies :- जल्दी वजन कम करना है तो तुरंत अपनाएं यह घरेलू उपाय | Start this Home remedy to lose weight | Patrika News

Weight lose Home remedies :- जल्दी वजन कम करना है तो तुरंत अपनाएं यह घरेलू उपाय

locationमुंबईPublished: May 26, 2021 06:32:35 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

weight lose Home remedies :- अगर आप जल्दी Slim and Fit दिखना चाहते हैं। तो आज से ही कुछ घरेलू उपाय के साथ एक्सरसाइज शुरू कर दें। निश्चित ही चंद दिनों में आपके शरीर से चर्बी हटने के साथ आपका वजन भी कम होने लगेगा।

Weight Loss

Weight Loss

Life Style और खानपान में आए बदलाव के कारण हमारा वजन कब बढऩे लगता है पता ही नहीं चलता है। लेकिन जब इस ओर हमारा ध्यान जाता है। तब तक हम बहुत मोटे हो चुके होते हैं। अगर आप के साथ भी ऐसा ही हुआ है और आप जल्द ही अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो आज से ही यह Home Remedies शुरू कर दीजिए।
यह भी पढें- बालों को डैमेज होने से बचाएगा ऑलिव ऑयल, करेगा काला और घना.

इस तरह कम करें वजन-

कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए खाना पीना बहुत कम कर देते हैं। ऐसे में वजन कम होने की जगह कमजोरी आ जाती है। इस कारण वजन कम करना है तो हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करना होगा। इससे आपकी ताकत में कोई कमी भी नहीं आएगी और आप कुछ ही दिनों में फिट नजर आने लगेंगे।
यह भी पढें- हाइपरटेंशन कम करना है तो उल्टा होकर करें यह योग.

पानी से करें दिन की शुरूआत-

आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन की शुरूआत पानी से करें। यानी रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी लें, इसमें स्वाद अनुसार नींबू और शहद मिलाकर पीएं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और यह पानी शरीर से विषैले प्रदार्थों को निकालने में मददगार होता है। रोजाना सुबह उठकर इस तरह पानी पीने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगेगी।
यह भी पढें- मांसपेशियों को आराम देने के लिए जरूरी है रेस्ट डे.

यह जूस पीने से मिलेगी एनर्जी-

आप रोजाना गिलोय, एलोवेरा, लौकी, व्हीटग्रास का जूस पीएं। इससे आपका पेट भरा रहेगा। इस कारण आप अतिरिक्त भोजन करने से बचेंगे साथ ही आपकों इन ज्यूसों से भरपूर पोषक तत्व भी मिलेंगे। इनमें कैलोरी बहुत कम होती है। इस कारण आपका वजन भी जल्दी कम होने लगेगा।
यह भी पढें- रॉक क्लाइम्बिंग से दूर होता तनाव, बॉडी भी रहती है फिट.

ऐसा हो आपका नाश्ता-

अगर आप नाश्ते में रोज तला-गला या फास्ट फूड का सेवन करते हैं। तो आज से ही नाश्ते में बदलाव करें। नाश्ता में पौष्टिक प्रदार्थ शामिल करें। जिसमें आप फल, ओट्स, अंकुरित अनाज, नट्स आदि शामिल करें। इससे आपको पोषक तत्व भी मिलेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।
यह भी पढें-

इस तरह पीएं पानी-

भोजन करने के बाद तुरंत पानी पीने की आदत से बचें, इससे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। आप भोजन करने से आधे घंटे पहले पानी पी लें, फिर भोजन करने के एक घंटे बाद ही पानी पीएं। क्योंकि खाना खाने के बाद शरीर में पाचन क्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में पानी पीना हानिकारक होता है। फिर दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ताकि शरीर हाईड्रेट रहे।
यह भी पढें-

मीठा खाने से बचें, हरी सब्जियां खाएं-

अगर आप दिन में कइ बार मीठा खाते हैं। तो आज से ही मीठा खाने पर कंट्रोल कर दीजिए, क्योंकि मीठा खाने से भी वजन बढ़ता है। भोजन में हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।

यह भी करें-

-भोजन चबाकर आराम से करें।
-जितना जरूरी है उतना ही खाएं, अतिरिक्त भोजन नहीं करें।
-चाय में दूध की जगह अदरक, मुलेठी का सेवन करें, ग्रीन टी पी सकते हैं।
-फाइबर युक्त खाद्य प्रदार्थों का सेवन करें।
-टहलने के लिए जाएं और कम से कम आधा घंटे तेजी से चलें।
-योग-प्राणायाम भी करें।
-जहां तक घर के अधिकतर काम पैदल जाकर ही करें।
-लिफ्ट की जगह सीढिय़ों से चढ़ें, स्वयं का काम स्वयं करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो