Exercise and Diet for Abs: सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए करें ये 3 आसान एक्‍सरसाइज, सही डायट भी है जरुरी

Exercise and Diet for Abs: अगर आप नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज करेंगे और अपने डायट में ऐसे कुछ आहार को शामिल करेंगे जो बॉडी बिल्डिंग में मददगार होते हैं तो आप तेजी से अपने सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 25 Sep 2021, 02:14 PM IST

New Delhi। आज-कल के युवा पीढ़ी खुद को आकर्षक दिखाने का कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। सिक्‍स पैक एब्‍स पाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। इसके लिए पेट के आस-पास की अतिरिक्‍त चर्बी या फैट को कम कर मांसपेशियों को उभारने की जरूरत होती है। सिक्‍स पैक एब्‍स पाना कठिन जरूर है, लेकिन असंभव नहीं। अगर आप नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज करेंगे और अपने डायट में ऐसे कुछ आहार को शामिल करेंगे जो बॉडी बिल्डिंग में मददगार होते हैं तो आप तेजी से अपने सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं। आप भी खुद को आकर्षक दिखाने के लिए सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं तो आइए आज हम ऐसे कुछ एक्‍सरसाइज और डायट के बारे में बताते हैं, जो जल्दी से सिक्स पैक एब्स लाने में आपकी मदद करेगा।

सिक्स पैक एब्स पाने के लिए रोजाना इन 3 एक्‍सरसाइज का करें अभ्यास:-

क्रंच एक्‍सरसाइज

क्रंच एक्‍सरसाइज एब्स के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज मानी जाती है। यह आपको सिक्स पैक एब्स बनाने में मदद करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर फैला लें। इसके बाद घुटनों को मोड़ें और अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए हाथों को छाती पर रखें। अब सांस छोड़ते हुए सिर और छाती को ऊपर उठाएं। फिर सांस लेते हुए शुरुआती अवस्था में आ जाएं। आप एक्‍सरसाइज का अभ्यास लगातार कई बार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Exercise for Gym Beginners: जिम में नए हैं तो आपको करना चाहिए इन 5 एक्सरसाइजों का अभ्यास

लेग रेज एक्‍सरसाइज

यह एक्‍सरसाइज आपके एब्डोमिनल यानी पेट के सारे मसल्स को मजबूत बनाता है और आपको एब्स लाने में मदद करता है। इसे एक्‍सरसाइज को करने के लिए फर्श या चटाई पर सीधे लेट जाएं और हाथों को सीधा करके रखें। इसके बाद पेट को टाइट करें और ब्रीदिंग नॉर्मल रखते हुए पैरों को आपस में चिपकाएं। अब पंजों को खींचते हुए ऊपर की ओर उठाएं। कोशिश करें अपने पैरों को जितना संभव हो उतना सीधा रखें, इसका अभ्यास 15 से 20 मिनट तक करें।

सिट अप्स एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने से एब्डोमिनल और कोर मसल्स स्ट्रांग होते हैं। एब्स को टोन करने के लिए भी सिट अप्स बेहतर और आसान एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए इसे करने के लिए फर्श पर ऊपर की ओर मुंह करके लेटें और फिर घुटनों को मोड़ लें। अब अपनी बाहों को कनपटी पर रखें और कोर को टाइट करें। इसके बाद गहरी सांस लें और पेट अंदर की ओर खीचें। अब पीठ को जमीन से ऊपर उठाने के लिए अपने पेट पर जोर दें। अब हिप्स को अपनी जगह रखते हुए अपर बॉडी को ऊपर की ओर उठाएं और फिर वापस जमीन की ओर जाएं।

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए जितना महत्व एक्‍सरसाइज का है उतना ही महत्व आपके आहार का भी है। आप अपने डायट में किस प्रकार का भोजन करते हैं यह आपके ध्यान में रखना होगा। वसायुक्त आहार का सेवन करने से बचें और जितना हो सके प्रोटीन से भरपूर आहार का ही सेवन करें।

यह भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बीमार शरीर को जल्दी रिकवर करने में मिलेगी मदद

सिक्स पैक एब्स पाने के लिए डायट में शामिल करें ये आहार:-

  • ब्रोक्कोली: ब्रोकोल्ली में भरपूर फाइबर मौजूद होते हैं और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके सेवन से आपका वजन नियंत्रण में रहता है और आपको बेहतर बॉडी बनाने में बेहद फायदेमंद होता है।
  • ग्रीन टी: सुबह-सुबह खाली पेट में ग्रीन टी पीने से आपका मेटाबोलिजम बेहतर होता है। जिससे आपके पेट की चर्बी कम होती है और पेट पर अतिरिक्त फैट जमा नहीं होने देता है। अगर आप सिक्स पैक एब्स पाना चाहते हैं तो इसे रोज पिएं।
  • अखरोट: अखरोट में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर के शेप को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होता है
  • दूध और केला: दूध और केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके स्टैमिना को बूस्ट करता है। यह आपको एक्‍सरसाइज करने के लिए पर्याप्त एनर्जी भी देता है।
  • चिकन और अंडा: बॉडी बिल्डिंग में चिकन और अंडे सबसे जरुरी आहार है। यह दोनों आपके शरीर के मांसपेशियों और हड्डियों को स्ट्रोंग बनाने के साथ साथ आपके शरीर में को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी प्रदान करता है।
Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned