scriptBenefits of fenugreek seeds :- यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल, तो मेथी दाने का करें इस तरह उपयोग | Fenugreek seeds beneficial in controlling uric acid | Patrika News

Benefits of fenugreek seeds :- यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल, तो मेथी दाने का करें इस तरह उपयोग

locationमुंबईPublished: Jun 29, 2021 05:23:19 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Benefits of fenugreek seeds :- यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आप मेथी दाने का सेवन करें। जिससे कुछ ही दिनों में यूरिक एसिड की समस्या से निजात मिलेगी।

Uric acid

Uric acid

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आप Fenugreek seeds का उपयोग कर सकते हैं।क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने के कारण व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों की हालत तो यह हो जाती है कि वे उठने बैठने और चलने फिरने में भी काफी दिक्कतों का सामना करते हैं।
यूरिक एसिड की समस्या आजकल आम होती जा रही है। अव्यवस्थित दिनचर्या और बदलते खान-पान के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, उंगलियों में सूजन, पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है। ऐसे में व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यह भी पढ़ें – हर मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे।

फाइबर युक्त होता है मेथी दाना-

मेथी दाना में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। जिसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे वजन कंट्रोल होता है। इस कारण यूरिक एसिड भी कंट्रोल में रहता है। मेथी दाने में मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी 6, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट आदि तत्व होते हैं। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होता है।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए नुकसानदायक है यह ड्रिंक, पीना छोड़े नहीं तो इस तरह करें सेवन।

अजवाइन का करें उपयोग-

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अजवाइन का उपयोग भी कर सकते हैं। क्योंकि अजवाइन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो हाथ पैर और जोड़ों की सूजन को कम करता है। इसमें एंटीबायोटिक तत्व भी होते हैं। जो दर्द में भी राहत देता है।
यह भी पढ़ें – मच्छरों को दूर भगाने घर और आसपास लगाएं यह पौधे।

ऑलिव ऑयल अपनाएं-

हमेशा फिट और स्वस्थ रहने के लिए आप ऑलिव ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और विटामिन ई भी पाया जाता है। जो यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है
यह भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने इन तीन चीजों का करें सेवन, चश्मा भी हो जाएगा दूर।

धनिया का उपयोग करें –

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में मददगार होता है। धनिए के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह सेवन करें। इसकी पत्तियों की चटनी या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इससे यूरिक एसिड काफी कंट्रोल होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो