scriptHealth Tips :- सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है घी, इस तरह करें उपयोग | Ghee is beneficial for both health and appearance, use this way | Patrika News

Health Tips :- सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है घी, इस तरह करें उपयोग

locationमुंबईPublished: Jul 07, 2021 06:35:46 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips :- घी का सेवन हमारी सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है। इससे हमारा शरीर स्ट्रांग होता है। हमारी त्वचा में भी ग्लो नजर आता है। इसलिए इसका रोजाना उपयोग करें।

Ghee

Ghee

घी का उपयोग वैसे तो सभी घरों में भोजन सहित अन्य व्यंजनों में किया जाता है। Ghee का सही तरह से उपयोग हमारी सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि का किस तरह उपयोग करना चाहिए।
घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटीरिक एसिड, हेल्दी फैट आदि तत्व होते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हमारी इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है। क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस कारण यह त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए घी का उपयोग जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है विटामिन के, इस तरह करें पूर्ति।

पाचन तंत्र करेगा मजबूत –

आप रोजाना रात में सोने से पहले एक कप गर्म दूध में दो चम्मच घी डालकर पीएं। इससे कब्ज दूर होगा और आपकी आंतों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – हमेशा सेहतमंद रहने के लिए लाइफ स्टाइल में करें यह बदलाव।

बंद नाक को खोले –

घी में ऐसे तत्व होते हैं। जो आपकी बंद नाक को भी खोलने में मददगार होते हैं। जब कभी आपकी नाक बंद हो जाए। तब आप शुध्द घी को हल्का गर्म करके घी की कुछ बूंदें नाक के अंदर डालें।ऐसा करने से तुरंत नाक खुल जाएगी और घी गले तक पहुंच जाएगा। इससे आपको भी सांस लेने में परेशानी नहीं आएगी।
यह भी पढ़ें – मोबाइल, टीवी, लैपटॉप की आदत से बिगड़ गया है बच्चों का बॉडी पोस्चर तो यह करें उपाय।

पेट की चर्बी कम करेगा –

घी में अमीनो एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है। जो वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप रोजाना घी का सेवन जरूर करें। आप कम से कम भोजन में एक चम्मच घी जरूर खाएं।
यह भी पढ़ें – समय से पहले बूढ़ा बना देती है यह पांच गलत आदतें।

त्वचा के लिए फायदेमंद –

जिनकी त्वचा रूखी और बेजान है। उन्हें घी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपकी त्वचा में ग्लो आएगा और त्वचा मुलायम और कोमल नजर आएगी। आप इसका सेवन करने के साथ ही इसका फेस मास्क भी लगा सकते हैं।
घी का फेस मास्क बनाने के लिए आप घी के साथ बेसन, हल्दी और पानी सभी सामग्रियों को एक साथ बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं और पेस्ट जैसा बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो