Iron Deficiency :- आयरन की कमी पूरा करने अपनाएं यह घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

Iron Deficiency :- शरीर में आयरन की कमी होने से पूरा शरीर कमजोर हो जाता है। इसलिए हमें तुरंत आयरन की पूर्ति करनी होती है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से जल्दी रिकवर कर सकते हैं।

By: Subodh Tripathi

Updated: 10 Jun 2021, 11:15 AM IST

शरीर में Iron Deficiency होने के कारण दर्द, सीने में जलन, थकान, मांसपेशियों की कमजोरी, त्वचा का रंग बदलना, अधिक ठंड लगना, पैरों के तलवे और हथेली ठंडी पड़ना आदि समस्याएं होती है। ऐसे में तुरंत आयरन की पूर्ति करना जरूरी होता है। इसके लिए आप घर में ही कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - नाक बंद होने से परेशान है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय.

शरीर होता कमजोर-

दरअसल, हमारे शरीर में रक्त की दो कोशिकाएं होती है। एक लाल और एक सफेद, जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती है। तो खून की कमी होती है। इसे आयरन की मात्रा बढ़ाकर हिमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है। हिमोग्लोबिन की कमी होने से शरीर में कई प्रकार के रोग होते हैं, और शरीर कमजोर हो जाता है।

यह भी पढ़ें - कमजोरी के कारण फूलने लगती है सांस, तो डाइट में शामिल करें यह फूड्स.

यह होती है समस्या -

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से व्यक्ति को थकान, त्वचा का रंग पीला पड़ना, भूख नहीं लगना, हाथ पैरों में सूजन, पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द आदि समस्याएं होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - घमौरियों की चुभन से परेशान हो गए हैं तो यह करें घरेलू उपाय.

पालक का सेवन करें -

-शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करें। पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन B9, आयरन, कैल्शियम, फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानकारी के अनुसार पालक का सेवन करने से शरीर में 20% तक आयरन बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें - ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए टमाटर, दालचीनी .

टमाटर का जूस पीएं -

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन रोजाना करें।

नींबू पानी पीएं -

रोजाना एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर आप इसमें शहद मिलाकर पीए, इस तरह नींबू शहद पीने से जल्दी आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी।

मक्का के दाने खाएं -

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए मक्का भी बहुत फायदेमंद होता है। आप मक्का के दाने का सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ गुड़ और मूंगफली खाने से भी शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

चुकन्दर का जूस पीएं -

चुकंदर को सलाद के रूप में खाने या चुकंदर का जूस पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। चुकंदर और गाजर हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned