Nasal Problem :- नाक बंद होने से परेशान है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

Nasal Problem :- सर्दी जुकाम नहीं होने के बावजूद भी कई लोगों को नाक बंद होने की समस्या होती है। अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय भी करें, इनसे आपको काफी राहत मिलेगी।

By: Subodh Tripathi

Updated: 08 Jun 2021, 07:05 PM IST

नाक बंद होने की समस्या से कई लोग परेशान हैं। कई बार सर्दी जुकाम नहीं होने पर भी लोगों की नाक बंद होती है। क्योंकि साइनस से पीड़ित लोग भी इस समस्या से परेशान होते हैं। नाक बंद होने के कारण उन्हें घुटन सी महसूस होती है। ऐसे में कुछ Home Remedies भी करने चाहिए। जिससे नाक बंद होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें - खुलकर हंसेंगे तो जमकर जीएंगे, दूर होंगे तनाव, हार्ट भी रहेगा स्वस्थ.

हवा के लिए खिड़कियां खुली रखें -

कई लोग सोते समय खिड़की दरवाजे सब बंद कर देते हैं। इस कारण घुटन से भी नाक बंद होती है। अगर आपको भी इसी कारण से नाक बंद होने की समस्या हो रही है। तो आप कम से कम खिड़कियां खुली रखें । ताकि हवा की आवाजाही बनी रहे। इससे आपको नाक बंद होने की समस्या भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा विटामिन सी.

सरसों का तेल इस्तेमाल करें -

अगर आपको नाक बंद होने की समस्या हो रही है। तो आप अपने हाथ की उंगलियों पर थोड़ा सा सरसों का तेल लगाएं और इसे तेजी से सूंघे, इससे कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी।

यह भी पढ़ें - बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए करें अंगूर, आंवला और अमरूद का उपयोग.

अजवाइन और कपूर सूंघे-

नाक बंद होने की समस्या हो रही है। तो आप अजवाइन को तवे पर भून लें, इसके साथ देशी कपूर भी लेकर एक कॉटन के कपड़े में पोटली बांधे, इसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहे। इस से बंद नाक बहुत जल्दी खुल जाएगी।

यह भी पढ़ें - गर्मी के मौसम में बहुत लाभदायक है पुदीना, इस तरह करें रोजाना सेवन.

स्टीम लें -

सर्दी जुकाम के कारण अगर आपकी नाक बंद हो रही है या अन्य भी कोई कारण है। तो आप को भाप लेना बहुत कारगर सिद्ध होगा। आप गर्म पानी की भाप लें । इससे बंद नाक बहुत जल्दी खुल जाएगी। अगर आपकी नाक फिर भी नहीं खुलती है। तो आप उसमें थोड़ा सा विक्स या पुदीने के पत्ते डालें। इससे काफी राहत मिलेगी।

सूप पीने से होगा फायदा-

कई बार बुखार के कारण भी गले में खराश और नाक बंद होने की समस्या हो जाती है। अगर ऐसा हो रहा है। तो आप सूप का सेवन करें। आप टमाटर, गाजर, मशरूम, मिक्स वेज आदि का सूप गरम-गरम पीएं। इससे आपको सर्दी से भी राहत मिलेगी।

तेजी से सांस बाहर निकाले-

कई बार नाक में कफ़ जमा हो जाता है। इस कारण भी सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर आप को भी ऐसी दिक्कत हो रही है। तो आप तेजी से एक नाक बंद करके दूसरी नाक से सांस बाहर निकाले। इससे नाक में जमा कफ़ बाहर निकलने से आपकी नाक तुरंत खुल जाएगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned