Face care : चेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Face care: चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों से आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। आप इसे शेव करके भी नहीं हटा सकती हैं। इस कारण आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से इन से निजात पा सकते हैं।

By: Subodh Tripathi

Published: 31 Jul 2021, 06:10 PM IST

जिस प्रकार पुरुषों के चेहरे पर मूछ और दाढ़ी में बाल आते हैं। उसी प्रकार कई बार महिलाओं के चेहरे पर भी बाल आ जाते हैं। जो महिलाओं की खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इन्हें चेहरे से दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकती हैं।

वैसे तो हर महिलाओं की ख्वाहिश रहती है कि उनके बाल लंबे और घने रहे। लेकिन चेहरे पर निकलने वाले बाल उन्हें अच्छे नहीं लगते हैं। इसे दूर करने के लिए वे तमाम उपाय भी करती हैं।लेकिन कई बार उससे भी फायदा नहीं होता है।इसलिए आप चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे और छोटे छोटे बालों को दूर करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, अनानास का जूस इस तरह करें उपयोग।

दरअसल, महिलाओं के चेहरे पर आने वाले इन बालों की समस्या को हरसूटिज्म कहा जाता है। शरीर में टेस्टोटेरोन ओर एंंड्रोजन की मात्रा अधिक होने के कारण यह दिक्कत होती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप यह घरेलू उपाय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें - पानी का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक।

पपीते का करें उपयोग-

चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पेपैन एंजाइम होता है। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे पर बाल आने की समस्या धीरे-धीरे कम होकर खत्म हो जाती है। इसके लिए आप एक चम्मच पपीते का गूदा और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर ले। इन दोनों को पेस्ट के रूप में तैयार कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो सादे पानी से धो लें। यह उपाय आप सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। इससे त्वचा में भी निखार आएगा और अनचाहे बालों से भी निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें - लहसुन की चाय सेहत के लिए फायदेमंद इस तरह करें तैयार।

एलोवेरा जेल का उपयोग करें -

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। आप चार चम्मच एलोवेरा जेल में एक चौथाई चम्मच बेसन मिलाएं और दो चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और चेहरे पर जहां बाल दिखे, वहां पर इसे लगाएं और जब यह सुख जाए तो साफ कपड़े से साफ कर लें। इस पेस्ट को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि बालों की ग्रोथ से उलटी दिशा में इस पेस्ट को लगाया जाए। पेस्ट को पोछने के बाद फिर चेहरे को पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें - कमजोर बच्चों को स्वस्थ बनाने के लिए आहार में दें यह चीजें।

नींबू और चीनी का उपयोग करें-

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप ब्राउन शुगर में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण में आधा कप पानी डालकर गर्म करें। यह पानी उबलने के बाद गैस बंद कर दें और जब यह ठंडा हो जाए। तो वैक्स की तरह अपने चेहरे पर उपयोग करें और वैक्स स्ट्रिप की सहायता से चेहरे से बाल को हटाए।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned