Children wearing masks :- बच्चों को मास्क पहनने के लिए इस तरह करें तैयार, नहीं करेंगे फिर आनाकानी

Children wearing maska : - अगर आप बच्चों को लेकर घर से बाहर निकल रहे हैं। तो उन्हें मास्क जरूर पहनाए। हालांकि बच्चे आसानी से मास्क नहीं पहनते हैं। इसलिए आप उन्हें मास्क पहनाने के लिए कुछ इस तरह तैयार करें।

By: Subodh Tripathi

Published: 08 Jun 2021, 09:31 PM IST

कोरोना का कहर थोड़ा थमते ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में लोग धीरे-धीरे अपने घरों से बाहर निकलने लगे हैं। अगर आप भी घर से बाहर कहीं जा रहे हैं। तो मास्क पहनकर ही जाएं। इसी के साथ अपने बच्चों को भी घर से बाहर मास्क पहनाकर ही ले जाए। ताकि आप संक्रमण से बच सके। हालांकि बच्चे जिद्दी होते हैं। वे आसानी से मास्क नहीं पहनते हैं। इस कारण आप कुछ टिप्स के माध्यम से उन्हें Mask पहनने के लिए राजी कर सकते हैं।

बच्चे अगर मास्क नहीं पहनने की जिद कर रहे हैं। तो उन्हें समझाएं कि अगर वे मास्क नहीं पहनेंगे, तो उन्हें बाहर नहीं ले जाएंगे। ऐसे में बच्चे बाहर जाने के लिए मास्क पहन लेंगे। क्योंकि बच्चों को घर से बाहर जाना बहुत अच्छा लगता है।

यह भी पढ़ें - महिलाएं फिट रहने के लिए 30 के बाद करें यह उपाय।

आप भी पहने मास्क-

जो काम बड़े करते हैं, वही बच्चे भी दोहराते हैं। इसलिए आप भी मास्क पहन कर रहे, तो बच्चे स्वत: ही आपको देखकर मास्क पहनने लगेंगे। इसी के साथ उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी सिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - कमर दर्द से राहत पाने के लिए घर में करें ये उपाय।

उन्हें बताएं क्यों जरूरी मास्क -

बच्चों को घर में समझाएं कि मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। उन्हें मास्क पहनना जरूरी है। आजकल हर व्यक्ति मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकल रहा है। तभी वे मास्क पहनने के लिए राजी होंगे।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद जामुन।

बच्चों के अनुसार हो मास्क-

कई बार बच्चे मास्क खींचकर निकाल देते हैं। इसलिए बच्चों को ऐसा मास्क लगाएं । जो बच्चे खुद ही वापस आसानी से लगा सके।

यह भी पढ़ें :- दांतों को साफ और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके।

बच्चों का पसंदीदा हो मास्क-

बच्चों को कार्टून और कलर बहुत पसंद होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बच्चों के मास्क पर कार्टून या कलरफुल हो। ताकि वे उसे शौक से पहनें।

इस तरह सिखाएं बच्चों को मास्क पहनना-

बच्चों को मास्क पहनना सिखाने के लिए आप बच्चों के सामने ही खुद भी मास्क पहने। जब आप उन्हीं के सामने मास्क बांधेगे, तो उन्हें भी मास्क पहनने का तरीका आ जाएगा। फिर वे खुद भी मास्क पहनने लगेंगे।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned