script

प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाव में मददगार घरेलू चीजें

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 07:17:46 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

सर्दी बढ़ने से वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। इससे बचाव के लिए हैल्दी डाइट जरूरी है। कई ऐसी चीजें हमारे किचन और घर के आसपास हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करें तो प्रदूषण के असर को कम किया जा सकता है।

प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाव में मददगार घरेलू चीजें

प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाव में मददगार घरेलू चीजें

त्रिफला-शहद रात में लें
प्रदूषण से वात, पित्त, कफ त्रिदोष बढ़ता है। ऐसे में त्रिफला काफी उपयोगी औषधि है। रोजाना आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ लेने से इम्यूनिटी बढ़ती है। त्रिफला को रात में सोते समय लेना ज्यादा असरदार है।
हल्दी पाउडर
अगर रोजाना एक चम्मच हल्दी पाउडर को शहद संग लेने से भी लाभ मिलता है। लेकिन इसेे सुबह खाली पेट लेना चाहिए। नहाने के लिए नीम की पत्ती को पानी में उबालकर उपयोग करना चाहिए। इसके बीज और तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। सप्ताह में नीम की कुछ पत्तियां खाते हैं तो इससे खून शुद्ध होता है। प्रदूषण का असर नहीं होगा।
देसी घी कारगर
रात में सोते समय नाक में दो बूंद गाय का घी डालते हैं तो नाक से जुड़े रोग नहीं होते हैं। साथ ही नाक में धूल-धुएं से होने वाला ब्लॉकेज भी दूर होता है। देसी घी भी शरीर को मजबूत बनाता है। इससे प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाव होगा।
अदरक-कालीमिर्च
रोजाना खाने में अदरक और कालीमिर्च का इस्तेमाल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है। सांस से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी।
रोज पीएं तुलसी रस
तुलसी प्रदूषण के असर को कम करती है। रोजाना 10-15 एमएल तुलसी का रस पीने से भी सांस नली खुलती है और फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है। इससे राहत मिलती है।
डॉ. गोपेश मंगल, आयुर्वेद विशेषज्ञ,जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो