scriptबालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान | seborrheic dermatitis may cause hair loss problems in hindi | Patrika News

बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 10:31:29 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

डर्मेटाइटिस ये दिखने में तो रूसी जैसी होती है, पर इसके होने पर बाल बहुत ही ज्यादा तेजी से झड़ते हैं, वहीं व्यक्ति यदि समय पर इलाज नहीं कराता है, तो ये समस्या बढ़ती चली जाती है।

बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान

seborrheic dermatitis may cause hair loss problems

आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि बालों में कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक आम सी रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी आपके गंजेपन का कारण भी बन सकती है। इस बीमारी का नाम होता है सेबोरिक डर्मेटाइटिस। इसके होने पर बालों में पपड़ी जम जाती है, वहीं ये पपड़ी का इलाज यदि सही समय पर न कराया जाए तो ये बाल टूटने और झड़ने का कारण भी बन सकते हैं।
क्या होता है सेबोरिक डर्मेटाइटिस
सेबोरिक डर्मेटाइटिस की बात करें तो ये त्वचा से जुड़ी समस्या होती है जो बढ़ते बढ़ते बालों तक पहुँच जाती है। इसके होने पर व्यक्ति के बालों में पपड़ी बन जाती है , वहीं कई बार इसके होने पर बहुत ही ज्यादा दर्द का अहसास भी होता है। ये बीमारी सवसे ज्यादा सिर को प्रभावित करती है।
 
सिर्फ सिर के बालों को नहीं करती है प्रभावित
सेबोरिक डर्मेटाइटिस ये बीमारी सर्फ सिर के हिस्से को नहीं प्रभावित करती है, बल्कि इसके होने पर भौहें के टूटने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके होने पर व्यक्ति के बॉडी में अत्यंत खुजली होती है, जिसके कारण बाल टूटने लग जाते हैं।

यह भी पढ़ें: अजवाइन की पत्तियां दिलाती हैं हड्डियों में हो रहे दर्द को दूर करने से लेकर गठिया के रोगों से छुटकारा, जानें जैसे करें इसका इस्तेमाल

 
कैसे करें इस बीमारी की पहचान
आमतौर पर लोग इसे रूसी यानी डैंड्रफ समझ कर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन डैंड्रफ में पपड़ी सी जमी होती है। वहीं सेबोरिक डर्मेटाइटिस होने पर व्यक्ति के सिर में मोटी सी पपड़ी जम जाती है, जिसे हटाने पर कई बार खून भी आ जाता है, वहीं ये बीमारी आस-पास के हिस्से को भी प्रभावित करती है। इसलिए यदि ऐसे लक्षण दिखाई पड़ने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: इन बीमारियों से ग्रसित लोग न करें टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन, एलर्जी से लेकर इन्फेक्शन तक का बढ़ सकता है खतरा

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो