scriptseborrheic dermatitis may cause hair loss problems in hindi | बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान | Patrika News

बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान

डर्मेटाइटिस ये दिखने में तो रूसी जैसी होती है, पर इसके होने पर बाल बहुत ही ज्यादा तेजी से झड़ते हैं, वहीं व्यक्ति यदि समय पर इलाज नहीं कराता है, तो ये समस्या बढ़ती चली जाती है।

Published: May 04, 2022 10:31:29 pm

आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि बालों में कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक आम सी रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी आपके गंजेपन का कारण भी बन सकती है। इस बीमारी का नाम होता है सेबोरिक डर्मेटाइटिस। इसके होने पर बालों में पपड़ी जम जाती है, वहीं ये पपड़ी का इलाज यदि सही समय पर न कराया जाए तो ये बाल टूटने और झड़ने का कारण भी बन सकते हैं।
बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकती है ये रूसी जैसे दिखने वाली बीमारी, जानें कैसे करें इनकी पहचान
seborrheic dermatitis may cause hair loss problems
क्या होता है सेबोरिक डर्मेटाइटिस
सेबोरिक डर्मेटाइटिस की बात करें तो ये त्वचा से जुड़ी समस्या होती है जो बढ़ते बढ़ते बालों तक पहुँच जाती है। इसके होने पर व्यक्ति के बालों में पपड़ी बन जाती है , वहीं कई बार इसके होने पर बहुत ही ज्यादा दर्द का अहसास भी होता है। ये बीमारी सवसे ज्यादा सिर को प्रभावित करती है।
 
सिर्फ सिर के बालों को नहीं करती है प्रभावित
सेबोरिक डर्मेटाइटिस ये बीमारी सर्फ सिर के हिस्से को नहीं प्रभावित करती है, बल्कि इसके होने पर भौहें के टूटने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके होने पर व्यक्ति के बॉडी में अत्यंत खुजली होती है, जिसके कारण बाल टूटने लग जाते हैं।

यह भी पढ़ें: अजवाइन की पत्तियां दिलाती हैं हड्डियों में हो रहे दर्द को दूर करने से लेकर गठिया के रोगों से छुटकारा, जानें जैसे करें इसका इस्तेमाल

 
कैसे करें इस बीमारी की पहचान
आमतौर पर लोग इसे रूसी यानी डैंड्रफ समझ कर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन डैंड्रफ में पपड़ी सी जमी होती है। वहीं सेबोरिक डर्मेटाइटिस होने पर व्यक्ति के सिर में मोटी सी पपड़ी जम जाती है, जिसे हटाने पर कई बार खून भी आ जाता है, वहीं ये बीमारी आस-पास के हिस्से को भी प्रभावित करती है। इसलिए यदि ऐसे लक्षण दिखाई पड़ने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: इन बीमारियों से ग्रसित लोग न करें टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन, एलर्जी से लेकर इन्फेक्शन तक का बढ़ सकता है खतरा

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.