scriptSide Effects Of Tobacco: कैंसर ही नहीं, तंबाकू के सेवन से महिलाओं के भीतर तेजी से पनप सकती हैं ये गंभीर बीमारियां,जानिए | side effects of tobacco in women | Patrika News

Side Effects Of Tobacco: कैंसर ही नहीं, तंबाकू के सेवन से महिलाओं के भीतर तेजी से पनप सकती हैं ये गंभीर बीमारियां,जानिए

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 01:07:47 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tobacco Side Effects: तंबाकू के सेवन से बॉडी में कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं, वहीं यदि महिलाएं भी इनका ज्यादा सेवन करना पसंद करती हैं तो उनको इससे होने वाली इन बीमारियों के बारे में जरूर जानना चाहिए, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं।
 

 कैंसर ही नहीं, तंबाकू के सेवन से महिलाओं के भीतर तेजी से पनप सकती हैं ये गंभीर बीमारियां,जानिए

Side Effects Of Tobacco

Tobacco Side Effects: तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है, लोग ये जानते हुए भी इसका सेवन करना नहीं छोड़ते हैं। वहीं महिलाओं के लिए इसका सेवन शरीर के लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसके होने से कैंसर जैसी कई समस्याएं बढ़ सकती हैं, यदि लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहते हैं तो इसके सेवन को आज से ही बंद कर देना चाहिए, नहीं तो माउथ कैंसर जैसी कई सारी समस्यायों का खतरा बढ़ सकता है।
जानिए तंबाकू का सेवन यदि महिलाएं करती हैं तो कौन-कौन सी समस्यायों का सामना उनको करना पड़ सकता है।
1. तंबाकू का सेवन यदि महिलाएं करती हैं तो उनको गर्भपात का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, तंबाकू के ज्यादा मात्रा में सेवन के कारण हार्ट अटैक, सांस से जुड़ी बीमारियां, प्रजनन सम्बन्धी विकार, निमोनिया, अनियमित पीरियड, फेफड़ों के कैंसर जैसी अन्य खतरनाक बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं इनके आलावा सर्विकल कैंसर, स्पॉन्टेनियस एबॉर्शन, प्रीमेच्योर मेनोपॉज जैसी अन्य गंभीर समस्यायों का खतरा बढ़ सकता है।
2. जो व्यक्ति तंबाकू ज्यादा खाते हैं उन्हें फेफड़ों, माउथ या गले के कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, वहीं महिलाओं को फेफड़े से जुड़े रोग, सीओपीडी, टीबी, निमोनिया जैसी अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें: बेकिंग सोडा और नींबू जैसी इन 4 चीजों से हटा सकते हैं ब्लैक हेड्स को, जानें त्वचा में कैसे करें इस्तेमाल

3.तम्बाकू के ज्यादा मात्रा में सेवन से दिल कमजोर हो जाता है, इनका ज्यादा मात्रा में सेवन जो लोग करते हैं उनके हार्ट की सेहत धीरे-धीरे खराब होने लग जाती है, इसका असर सीधे हार्ट के ऊपर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है, इसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, हार्ट की सेहत के ऊपर इतना
ज्यादा असर पड़ता है कि व्यक्ति को हर छोटी-छोटी बातों में बुरा असर पड़ने लग जाता है।
4.तंबाकू खाने से व्यक्ति के मुँह में फेफड़े, मुँह या गले में कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से वहीं महिलाओं को फेफड़े, टीबी, निमोनिया जैसी कई बीमारियों के जोखिम को उठाना पड़ता है।
यह भी पढ़ें: उंगलियों के जोड़ों के कालेपन को कम करने के लिए अपना सकते हैं घरेलू उपायों को

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो