script

Signs And Symptoms Of Muscle Weekness: बोलने में परेशानी और चलने में तकलीफ हो सकते हैं मांसपेशियों के कमजोरी के संकेत, जानिए इसके 4 अन्य लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 10:08:32 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Symptoms Of Muscle Weakness: मांसपेशियां शरीर का एक अहम हिस्सा है, यदि इनके ऊपर कोई भी समस्या आती हैं तो कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इनके लक्षणों को विस्तार से जानने कि आवश्य्कता होती है।
 

 बोलने में परेशानी और चलने में तकलीफ हो सकते हैं मांसपेशियों के कमजोरी के संकेत, जानिए इसके 4 अन्य लक्षण

Signs And Symptoms Of Muscle Weekness

Symptoms Of Muscle Weakness: मांसपेशियों में कमजोरी स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, इसके ऊपर यदि ध्यान नहीं दिया जाता है तो मांसपेशियां कमजोर होती जाती हैं। वहीं इसके होने पर व्यक्ति को चाल-फेर में भी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि अक्सर आपको मांसपेशियों में दर्द रहता है तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। इसलिए जानिए कि मांसपेशियों में दर्द के अलावा कौन से ऐसे संकेत हैं जो। आपको दिखाई दे सकते हैं और इन संकेतों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
खाना खाने में समस्या होना
जब भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या रहती है तो खाना खाने में दिक्कत महसूस हो सकती है, इसके कारण ही वहीं गले के भीतर की मांसपेशियां भी कमजोर होने लग जाती हैं। इसलिए खाने निगलने में भी दिक्कत महसूस होती है। ऐसी स्थिति में तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने कि जरूरत होती है।
 
बोलने में दिक्कत महसूस होना
मांसपेशियों में दर्द होने के कारण व्यक्ति को कई बार बोलने में दिक्कत महसूस हो सकती है। ज्यादा इफ़ेक्ट बढ़ जाता है तो इसमें नर्वस सिस्टम के ऊपर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है। इसलिए यदि कई दिनों से ऐसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
 
वेट कम होना
यदि आपका वेट लगातार कम होता जा रहा है तो ये भी मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं के कारण हो सकता है। जब मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है धीरे-धीरे वजन कम होना शुरू हो जाता है। इसलिए डाइट में आयरन और विटामिन युक्त चीज़ों को जरूर शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

 
थकावट की समस्या होना
मांसपेशियों में कमजोरी होने की वजह से शरीर में थकावट बनी रहती है, वहीं उठने और बैठने में भी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही साथ एड़ियों में सूजन की समस्या भी आ जाती है। यदि आपको भी ऐसी समस्याएं हो रही है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।
यह भी पढ़ें: रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

ट्रेंडिंग वीडियो