scriptStress : तनाव से बचने के लिए रुटीन में शामिल करें यह आसान टिप्स | simple tips For avoid stress | Patrika News
स्वास्थ्य

Stress : तनाव से बचने के लिए रुटीन में शामिल करें यह आसान टिप्स

Stress : बढ़ते तनाव के कारण लोगों का स्वास्थ्य भी बहुत प्रभावित होने लगा है। ऐसे में तनाव से मुक्ति पाना जरूरी है। अन्यथा इसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय से तनाव से बच सकते हैं।

Aug 06, 2021 / 01:52 pm

Subodh Tripathi

तनाव से बचने के लिए दिमाग को शांत रखना और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको नींद नहीं आती है। तो उसके लिए भी पर्याप्त उपाय करें। ताकि आपको तनाव की समस्या से निजात मिल सके। क्योंकि तनाव ऐसी चीज है। जिसके कारण व्यक्ति कई बीमारियों से घिर जाता है।
तनाव से बचने के लिए आप अपनी दिनचर्या में कुछ आसान टिप्स को शामिल करें। जिससे आपको तनाव के कारण शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव से भी मुक्ति मिले। आप तनाव को इस प्रकार से दूर करने का प्रयास कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – इन फलों और सब्जियों का सेवन शरीर में नहीं होने देगा ऑक्सीजन की कमी।

8 घंटे जरूर सोए-

तनाव से मुक्ति पाने के लिए आप पर्याप्त नींद लें। क्योंकि अनिद्रा के कारण समस्या और भी बढ़ जाती है। आपको चाहिए कि आप सोने से पहले मन में अच्छे विचार लाएं और टेंशन वाली बातों को दिमाग में नहीं रखें। इससे आपको समय पर भी नींद आएगी और आप स्वस्थ रहेंगे। नींद नहीं आती है तो आप संगीत सुनें या कोई अच्छी किताबें पढ़ें। जिससे आपको नींद नहीं आने की समस्या से भी निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें – डैंड्रफ के कारण बदल गई है बालों की दशा तो यह करें उपाय।

योग और व्यायाम करें-

योग और एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर के हार्मोन में बदलाव आता है और हम तनाव से दूर रहते हैं। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज या योगा प्राणायाम करते हैं। तो इससे आपका ब्लड सरकुलेशन भी कंट्रोल में रहता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – जल्दी वजन कम करना है तो दिनचर्या में शामिल करें यह टिप्स।

पौष्टिक आहार लें-

तनाव से बचने के लिए आपको खानपान पर भी ध्यान देना होगा। आप बहुत कम भी नहीं खाए, तो बहुत अधिक भी नहीं खाए। इसी के साथ आहार में भी पौष्टिक चीजों का शामिल करना होगा।जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स आदि मिलते रहें।
यह भी पढ़ें – प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद, इस तरह करें उपयोग।

भरपूर पानी पीये-

शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी कई प्रकार की समस्या होती है। अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं। तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और तनाव के कारण पड़ने वाला प्रभाव ही शरीर पर नहीं पड़ेगा।

Home / Health / Stress : तनाव से बचने के लिए रुटीन में शामिल करें यह आसान टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो