scriptHealth Tips : इन फल और सब्जियों का सेवन शरीर में नहीं होने देगा ऑक्सीजन की कमी | These fruits and vegetables is beneficial for health | Patrika News

Health Tips : इन फल और सब्जियों का सेवन शरीर में नहीं होने देगा ऑक्सीजन की कमी

locationमुंबईPublished: Aug 05, 2021 07:08:21 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips : कुछ फल और सब्जियों का सेवन आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता बेहतर करते है। इसलिए आप आज से ही इनका सेवन शुरू करें।

Health Tips

Health Tips

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण शरीर में ऑक्सीजन पहुंचने में दिक्कत होती है। ऐसे में कई व्यक्तियों को सांस लेने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। तो अब इन फलों और सब्जियों का सेवन करें।
यह भी पढ़ें – डैंड्रफ के कारण बदल गई है बालों की दशा तो यह करें उपाय।

केला का सेवन करें-

केले का सेवन ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। इसमें एल्कलाइन भी बेहतर मात्रा में होता है। जो पके और कच्चे दोनों केले में पाया जाता है। इसका पीएच लेवल 4.5 और 4.7 होने के कारण यह शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मददगार होता है।
यह भी पढ़ें – जल्दी वजन कम करना तो दिनचर्या में शामिल करें यह आसान टिप्स।

नींबू का सेवन करें –

जिस प्रकार शरीर में विटामिन सी बीमारियों के खिलाफ लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। उसी तरह नींबू भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने मेव करता है।
यह भी पढ़ें – प्याज का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, बालों का झड़ना भी होगा बंद।

अंगूर का सेवन करें-

अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो शरीर मेंं फ्री रेडिकल्स को कम करके ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें – रोजाना एक्सरसाइज करने से स्वस्थ रहता है तन और मन।

पपीते का सेवन करें-

पपीता का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका पीएच लेवल भी 8.5 से अधिक है। इस कारण यह ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन बढ़ाकर व्यक्ति को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो