scriptAnemia : शरीर में खून की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण, तुरंत दें ध्यान | Symptoms of anemia in the body | Patrika News

Anemia : शरीर में खून की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण, तुरंत दें ध्यान

locationमुंबईPublished: Aug 10, 2021 12:38:37 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Anemia: शरीर में खून की कमी होने पर उसके लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर आपके शरीर पर भी इस प्रकार के कोई लक्षण नजर आ रहे हैं। तो इन्हें इग्नोर ना करें और तुरंत ध्यान देकर शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करें।

Anemia

Anemia

शरीर में होने वाले खून की कमी से हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है। वैसे एनीमिया की अधिकतर समस्या महिलाओं को आती है। खून की कमी होने पर अक्सर थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या होती है। इसी के साथ कुछ लक्षण ऐसे भी हैं। जो हमारे शरीर पर खून की कमी होने पर नजर आते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है। तो आप तुरंत ध्यान देकर इसका समाधान करें।
यह भी पढ़ें – यूरिक एसिड कंट्रोल कर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएगी मेथी।

इसलिए होती है खून की कमी-

जब कोई व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल काउंट कम होने लगता है या हिमोग्लोबिन का लेवल लगातार कम होता है। तो इससे ऑक्सीजन ले जाने के लिए रक्त की क्षमता प्रभावित होती है। एक पुरुष के शरीर में करीब 13 ग्राम डीएल हीमोग्लोबिन होना चाहिए। वहीं महिलाओं में 12 ग्राम प्रति डीएल होना चाहिए। अगर इससे कम है तो यह शरीर में खून की कमी मानी जाती है।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है मखाना भेल, इस तरह करें तैयार।

यह नजर आएंगे लक्षण –

शरीर में खून की कमी होने पर हमें जमकर थकान महसूस होती है। दिल की धड़कन भी असामान्य हो जाती है। सांस लेने में कमी होती है। शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है। सिर में दर्द होता है। ध्यान लगाना भी मुश्किल होता है। चक्कर आते हैं। पैर में मरोड़ होती है। अल्सर, मल में खून आना आदि समस्याएं होती है। इसलिए इस प्रकार के लक्षण नजर आए तो तुरंत ध्यान देकर चिकित्सक को दिखाना चाहिए या फिर खून की कमी से बचने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – कहीं इन गलतियों के कारण तो प्रभावित नहीं हो रही आपकी सेहत।

लड़कियों में इस कारण होती है खून की कमी-

लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में खून की कमी होने का कारण अधिक रहता है। क्योंकि लड़कियों का पीरियड्स के कारण हर माह काफी मात्रा में ब्लड निकल जाता है।
यह भी पढ़ें – हड्डियों को मजबूत करने के लिए रोजाना करें केले का सेवन।

इन चीजों का करें सेवन-

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो आयरन से भरपूर हो। इसके लिए आप सूखे मेवे जैसे किशमिश, खुबानी, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, साबुत अनाज, ब्राउन चावल, गेहूं, मटर, नट्स, अंडे, सोयाबीन, मीट आदि का सेवन करें।इसी के साथ टमाटर, गाजर, चुकंदर का सेवन रक्त बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो