scriptWeight loss : डाइटिंग और वर्कआउट करने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन तो अपनाएं ये टिप्स | weight loss home remedies | Patrika News

Weight loss : डाइटिंग और वर्कआउट करने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन तो अपनाएं ये टिप्स

locationमुंबईPublished: Jul 30, 2021 12:37:14 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Weight loss : कई लोगों की दिनचर्या ही ऐसी होती है कि डाइटिंग और वर्कआउट करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या आ रही है। तो कुछ घरेलू उपाय से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

WEIGHT LOSS

WEIGHT LOSS

आप मोटापे से परेशान हो चुके हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन डाइटिंग और वर्कआउट करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है। तो अब आप यह आसान टिप्स अपनाएं। इससे निश्चित ही कुछ ही दिनों में आपका वजन भी कम कर होने लगेगा और आप अपने आप को फिट और तरोताजा महसूस करेंगे।
दरअसल, कुछ लोगों की दिनचर्या ऐसी होती है कि वह चाह कर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी काफी परिश्रम करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। तो अब घर में ही इन उपायों को अपने रुटीन में शामिल करना होगा। जिससे आपका फेट बर्न होने लगेगा और कुछ ही दिनों में आप अपना वजन कम कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें – बंद नाक और गले को खोलने के लिए घर में करें यह उपाय।

नींबू और शहद का सेवन करें-

नींबू में फैट ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। और शहद में लिपिड कम करने की शक्ति होती है। अगर आप नींबू और शहद को मिलाकर पीते हैं। तो इससे आपका वजन दिन-ब-दिन कम होगा।इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद मिलाकर पीएं। इन दोनों का सेवन से आपका वजन तो कम होगा ही, साथ ही कई प्रकार की बीमारियां भी आपको छू नहीं पाएगी। आप चाहे तो दिन में दो बार भी नींबू और शहद पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें – घनी और काली आइब्रो के लिए घर बैठे करें यह उपाय।

एलोवेरा का सेवन करें –

जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म स्लो होता है। उन्हें एलोवेरा का जूस जरूर पीना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म फास्ट हो जाता है और पाचन तंत्र भी स्ट्रांग होता है। इससे वजन घटाना आसान होता है। एलोवेरा का सेवन करने से बाल, त्वचा और पेट से संबंधित समस्याएं भी दूर होती है।
यह भी पढ़ें – मुंह के छाले इन उपाय से चुटकियों में करें दूर।

ग्रीन टी का सेवन करें –

ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे रोजाना सुबह पीने से पेट भी साफ रहता है और वजन भी कम होता है। क्योंकि यह शरीर के फेट को कम करने में काफी मददगार होती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से बेली फैट भी कम होगा और आप रोजाना दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – अक्सर होती है स्किन एलर्जी तो इस प्रकार रखें अपनी त्वचा का ध्यान।

काली मिर्च का सेवन करें –

काली मिर्च का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है और वजन भी कम होता है। क्योंकि इसमें पाइपरीन नामक तत्व होता है। जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए रोजाना एक छोटी चम्मच काली मिर्च अपने आहार में जरूर शामिल करें। इससे आपके भोजन का टेस्ट भी बेहतर होगा और मोटापा भी कम हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो