scriptweight loss tips consume flaxseed and curd to lose weight | Weight Loss Tips: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल कर सकते हैं दही और अलसी के सेवन को, जानें अन्य फायदे | Patrika News

Weight Loss Tips: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल कर सकते हैं दही और अलसी के सेवन को, जानें अन्य फायदे

Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइट में दही के साथ में अलसी का सेवन कर सकते हैं, ये दोनों चीजें बहुत ही सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें रोजाना के डाइट में शामिल किया जा सकता है।

 

नई दिल्ली

Updated: April 28, 2022 10:51:45 am

Curd And Flaxseed: वजन का बढ़ना जितना आसान होता है उसे कम कर पाना उतना ही मुश्किल, क्योंकि आजकल कि डाइट और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति अपने लिए समय ही नहीं निकल पाता है और धीरे-धीरे वे अस्वस्थ होता चला जाता है। वहीं यदि आप डाइट के ऊपर सही तरीके से ध्यान देते हैं तो ये आपको लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए आप रोजाना के डाइट में अलसी और दही को शामिल कर सकते हैं। ये दोनों ही चीजें फाइबर से भरपूर होते हैं वहीं इनमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है।
इसलिए जानिए कि यदि वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन्हें कैसे शामिल कर सकते हैं और इनके रोजाना सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं।
वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल कर सकते हैं दही और अलसी के सेवन को, जानें अन्य फायदे
consume flaxseed and curd to lose weight
 
सबसे पहले जानिए क्या होते हैं दही के फायदे

1.कैलोरी की मात्रा होती है कम: दही के सेवन से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है, वहीं इसके सेवन से आप एनर्जेटिक भी बने रहते हैं, इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ये पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने में मदद करता है। बेली फैट कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी दही का सेवन लाभदायक माना जाता है।
 
2.कैल्शियम की मात्रा से होता है भरपूर
दही का सेवन वजन कम करने में मदद करता है, वहीं ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है, इसमें म्यूसिलेज नामक फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए कैल्शियम की पूर्ती करना चाहते हैं तो दही का सेवन कर सकते हैं।
 
जानिए अलसी के रोजाना सेवन से होने वाले फायदों के बारे में
1.फाइबर से भरपूर
अलसी फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, इसके रोजाना सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है , यदि वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो फाइबर से भरपूर अलसी का सेवन कर सकते हैं, ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और वहीं ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं, इसलिए बेली फैट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो अलसी को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में करते हैं नींबू पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े 6 नुकसान
 
2.ओमेगा 3 फैटी एसिड से होते हैं भरपूर
अलसी के बीज में ओमेगा 3 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, ये पेट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करते है, वहीं ये इन्फेक्शन के खतरे को भी कम करते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण ये वजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं साथ ही साथ ये बेली फैट की समस्या को भी कम कर देते हैं। इसलिए वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कान में अक्सर रहती है खुजली की समस्या तो न करें इसे अनदेखा, हो सकते हैं ये इन गंभीर बीमारियों के लक्षण
 
जानिए दही के साथ अलसी के साथ खाने के फायदे और इनका कैसे करें सेवन
दही और अलसी दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं वहीं इनमैं कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। इनका साथ में सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीं ये खासतौर पर बेली फैट को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार माना जाता है। इसलिए सुबह के ब्रेकफास्ट में आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं, वहीं आप लंबे समय तक एनर्जेटिक भी बने रहेंगें।
इसका सेवन करना चाहते हैं तो सबसे पहले कम से कम दो-तीन चम्मच को हल्का सा भून लें, फिर इसका पाउडर बना लें। अब एक कटोरी दही लें और उसमें इस पवडर को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें, अब इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: थायराइड के पेशेंट्स भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं हानिकारक

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.