scriptBJP सरकार पूरा करने जा रही बड़ा चुनावी वादा, KG से PG तक बेटियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा | Haryana News: Government To Give Free Education To Girls In Haryana | Patrika News
हिसार

BJP सरकार पूरा करने जा रही बड़ा चुनावी वादा, KG से PG तक बेटियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

बीजेपी सरकार ने चुनाव के समय जनता से किया (Women Empowerment) वादा पूरा करने की ओर बड़ा (Education News) कदम बढ़ाया (Haryana News) है…
 

हिसारJan 29, 2020 / 06:30 pm

Prateek

BJP पूरा करने जा रही बड़ा चुनावी वादा, KG से PG ​तक बेटियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

BJP पूरा करने जा रही बड़ा चुनावी वादा, KG से PG ​तक बेटियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

(चंडीगढ़,हिसार): विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादे के अनुरूप हरियाणा सरकार ने बेटियों के लिए केजी से पीजी तक की मुफ्त पढ़ाई योजना लागू करने का फैसला किया है। इस योजना पर भाजपा व जजपा में सहमति बन गई है।

 

यह भी पढ़ें

IIT से पास आउट है शरजील, पिता ने लड़ा था चुनाव, मां ने समर्थन में कही बड़ी बात

गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में गठित की गई पांच सदस्यीय कॉमन मिनिमम प्रोग्राम कमेटी ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को वित्तीय ड्राफ्ट तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। बजट से पहले वित्त विभाग द्वारा सरकार को यह बताया जाएगा कि इसे लागू करने पर सरकारी खजाने पर कुल कितना बोझ पड़ेगा।

 

यह भी पढ़ें

इन मांगों को लेकर -24 डिग्री C तापमान में लोगों का प्रदर्शन, सर्दियों में देश से कट जाता है यह इलाका

योजना को लागू करने के लिए मोटे तौर पर फार्मूला तैयार हो चुका है, लेकिन इस पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा होना बाकी है। सरकार हर उस परिवार को इस योजना में शामिल करेगी, जिसकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये या इससे कम है। यही नहीं, योजना के तहत उन किसान परिवारों की बेटियों को भी मुफ्त शिक्षा का फायदा मिलेगा, जिनके पास पांच एकड़ तक कृषि योग्य भूमि है।

 

यह भी पढ़ें

BJP ने उमर अब्दुल्ला को दिया ‘रेजर’ का उपहार, सचिन पायलट ने की ऐसी खिंचाई होना पड़ा शर्मिंदा

भाजपा की गठबंधन सहयोगी जेजेपी ने सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में लड़कियों की पहली क्लास से पीएचडी तक की शिक्षा मुफ्त करने का वादा किया था। माना जा रहा है कि पीएचडी तक की शिक्षा को मुफ्त करने की बजाय सरकार इसके लिए अलग से कैटेगरी बना सकती है। बहरहाल, गठबंधन सरकार बेटियों की शिक्षा को लेकर नीति बनाने में जुटी है। बजट सत्र के दौरान ही इसके ग्राउंड पर उतरने के आसार हैं।

 

यह भी पढ़ें

KLF आतंकी हैप्पी PHD की पााकिस्‍तान में हत्‍या, पिता ने केंद्र सरकार के सामने रखी यह मांग


अभी तक आठवीं तक मिलती है सुविधा…

प्रदेश सरकार में अभी तक पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा दी जाती थी। आठवीं तक के बच्चों को पाठ्य पुस्तकें व नोट बुक के अलावा वर्दी और स्कूल बैग भी मुफ्त मिलते हैं। राज्य सरकार ने इसका विस्तार करते हुए अब 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को भी मुफ्त पाठ्य पुस्तकें देने का फैसला लिया है। अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए उच्चतर शिक्षा के लिए शुरू की गई कोचिंग योजना अलग से चालू रहेगी। इन परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। सरकार द्वारा एससी-बीसी के लिए स्कोरशिप योजना भी शुरू की हुई है। इन योजनाओं पर केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा योजना की वजह से कोई असर नहीं पड़ेगा।

Home / Hisar / BJP सरकार पूरा करने जा रही बड़ा चुनावी वादा, KG से PG तक बेटियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो