साइंस के मुताबिक ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला

By: पवन राणा
| Published: 08 Jun 2021, 06:37 PM IST
साइंस के मुताबिक ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला

अब दुनिया की सबसे सुंदर महिला का खिताब साइंटिफिक गणना के आधार पर दिया गया है। इसके मुताबिक सुपरमॉडल बेला हदीद दुनिया की सबसे सुंदर महिला हैं।

मुंबई। मनोरंजन इंडस्ट्री में कई सर्वे, पोल के मुताबिक एक्ट्रेसेस को सबसे ज्यादा सुंदर या पसंद की जाने वाली बताया जाता रहा है। इसमें जिस एक्ट्रेस को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं, उसे टॉप पर बता दिया जाता है। हालांकि इसमें केवल इंटरनेट पर ज्यादा मौजूद रहने वाले फैंस ही तय करवा देते हैं कि कौन सबसे सुंदर है। अब एक ऐसा तरीका सामने आया है जिससे वैज्ञानिक पद्धति से बताया गया है कि कौन है दुनिया की सबसे सुंदर महिला।

प्राचीन ग्रीक पद्धति 'द गोल्डन रेशो आफ ब्यूटी फाई' के मानदंडों के मुताबिक जब देखा गया तो सुंदरता का प्रतिशत भी सामने आ पाया, जिससे ये बताने में आसानी रही कौन ज्यादा सुंदर है। इस साइंटिफिक तरीके से आंखों, होठों, आईब्रो, चिन और चेहरे की आकृति के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया है कि सबसे सुंदर महिला का खिताब किसे दिया जाना चाहिए। ये मैजरमेंट लंदन के प्रसिद्ध कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा की ओर से किए गए। आइए जानते हैं इस साइंटिफिक तरीके के पैमाने पर कौनसी महिला खरी उतरी है:

most_beautiful_hadid.png

बेला हदीद

गोल्डन रेशो मैजरमेंट के मुताबिक, सुपरमॉडल बेला हदीद को दुनिया की सबसे खूबसूतरत महिला बताया गया है। उनका फेस 94.35 प्रतिशत परफेक्ट पाया गया।

most_beautiful_beyonce.png

इस लिस्ट में पॉप सिंगर बियोंसे को दूसरा स्थान मिला। उनका फेस 92.44 प्रतिशत परफेक्ट बताया गया।

most_beautiful_amber.png

एक्ट्रेस अंबर हर्ड को 91.85 प्रतिशत स्कोर मिला है। इसके साथ ही उन्हें तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

most_beautiful_ariana.png

पॉप सिंगर अरियाना ग्रेंडे को 91.81 प्रतिशत के साथ और चौथा स्थान मिला।

यह भी पढ़ें : फोर्ब्स ने जारी की सबसे अधिक कमाने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट

डा जूलियन के अनुसार, बेला हदीद चेहरे के सभी हिस्सों के मैजरमेंट में परफेक्ट आईं। उनके चिन का स्कोर सर्वाधिक अच्छा रहा। इसके लिए उन्हें 99.7 प्रतिशत स्कोर दिया गया। मतलब 100 में बस 0.3 प्रतिशत ही कम।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की ये एक्ट्रेसेस एक फिल्म के लिए ले रही हैं इतनी फीस! हीरो भी पीछे, जानकर रह जाएंगे हैरान

गौरतलब है कि चेहरे की सुंदरता को मापने की ये गणितीय पद्धति ललाट की हेयरलाइन से शुरू होकर आंखों के बीच से मापना शुरू करती है। इसके बाद नाक के नीचे से चिन के बॉटम तक माप की जाती है। एक व्यक्ति को तब ज्यादा सुंदर माना जाता है जब उसके सारे मापदंड समान स्कोर पर आते हैं।