scriptफिल्म के लिए कराया गया असली रेप, हत्या से भी नहीं चूके मेकर्स, दुनियाभर में बैन हुई थी ये फिल्म | cannibal holocaust moive controversy girls raped animal | Patrika News

फिल्म के लिए कराया गया असली रेप, हत्या से भी नहीं चूके मेकर्स, दुनियाभर में बैन हुई थी ये फिल्म

Published: Nov 12, 2022 12:53:13 pm

Submitted by:

Shweta Bajpai

आज की फिल्मों में मार धाड़ आम बात हो गई है। जब तक फिल्म में एक्टर एक दो को इधर उधर उठाकर न फेंके सीटियां नहीं बजती हैं, लेकिन दुनियाभर में कुछ ऐसी फिल्म का निर्माण भी हुआ है, जिसमें क्रूरता की सारी हदें पार कर दीं। इन्ही में से एक फिल्म थी कैनिबल होलोकॉस्ट। इस फिल्म ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया था, जिसके चलते इसे बैन करना पड़ा था।

cannibal holocaust

cannibal holocaust

हर रोज कई फिल्में पर्दे पर उतरती हैं। हर फिल्म दर्शकों के जेहन पर एक अलग छाप छोड़ती है। आज के समय पर आप फिल्मों में खून, हिंसा, मारा-धाड़ देखने के बेशक आदि हो चुके हैं, लेकिन कुछ फिल्म इसकी हद पार कर देती हैं। इन्ही में से एक फिल्म थी कैनिबल होलोकॉस्ट, जिसने क्रूरता की सारी हदें पार कर दी थीं। इस फिल्म में इस कदर खूब खराबा दिखाया गया था कि एक समय बाद इस फिल्म को बैन करना पड़ गय था।
इस फिल्म में इतनी ज्यादा बर्बरता और क्रूरता दिखाई गई थी कि जिसको देखना लोगों के लिए असंभव था। इसलिए कोर्ट ने रिलीज़ के पहले ही इसपर बैन लगा दिया था। जो अभी भी बहुत देशों में लगा है।
ये इटालियन फिल्म कैनिबल होलोकॉस्ट 1980 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में हिंसा वाले सीन रियल लगें इसके लिए डायरेक्टर ने एक्टर्स से कैमरे के सामने जानवरों की हत्या करवाई थी।


यह भी पढ़ें

इवेंट में मां को किंग खान ने किया याद

https://twitter.com/BigShade55/status/1589147545519149056?ref_src=twsrc%5Etfw
इतना ही नहीं मेकर्स ने सीन रियल दिखें इसके चलते रेप सीन भी असलियत में करवाया था। यह अपने जमाने की सबसे विवादित फिल्म भी थी। फिल्म का निर्देशन रगेरो डिओडाटो ने किया था और इसमें रॉबर्ट केरमैन, गेब्रियल योर्के, ल्यूका जॉर्जियो बर्बरेस्ची, फ्रांसेस्का सियार्डी जैसे स्टार्स की अहम भूमिका थी।
फिल्म की कहानी की बात करें तो ये जंगलों में बसे आदिवासियों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म के टाइटल का हिंदी मतलब है नरभक्षियों का प्रलय।

https://twitter.com/hashtag/HorrorMovies?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
डायरेक्टर इस फिल्म को जिंदा करने चाहते थे, लेकिन उस दौर में VFX नहीं होते थे, जिसके चलते यह तभी कर पाना मुमकिन था जब इन्हें असल में किया जाए। ऐसे में डायरेक्टर ने ठाना कि फिल्म में असली में रेप सीन किया जाएगा। बताया जाता है कि रगेरो डिओडाटो की मनमानी ऐसी थी कि एक्टर्स को इसका बेहद खामियाजा भुगतना पड़ा।
चूंकि फिल्म की थीम आदिवासियों पर बेस्ड थी, इसलिए ज्यादातर एक्टर्स ने फिल्म में बिना कपड़ों के और कई बार तो न्यूड होकर सीन दिए थे। फिल्म में रेप को रियल दिखाना चाहता था, इसलिए इनकी शूटिंग भी असल में की गई।
https://twitter.com/ScarverShawcro1/status/1588724431194845184?ref_src=twsrc%5Etfw
एक्ट्रेस फ्रांसिस्का सियार्डी ने एक सीन के दौरान जब कपड़े उतारने से मना कर दिया तो डायरेक्टर ने उन्हें खूब सुनाया। उन्हें बाहर तक निकाल दिया। हार कर फ्रांसिस्का ने दबाव में आकर बिना कपड़ों के वह सीन दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, जब फिल्म की शूटिंग चल रही थी कि, तब डायरेक्टर ने एक्टर्स की मर्जी के खिलाफ उनसे जानवरों की हत्या कराई, ताकि सीन रियल लगे। कभी कछुए की जान ली गई तो कभी बंदर की कुर्बानी दी गई। शूटिंग का आलम ये था कि एक्टर्स सेट पर ही उल्टियां करते, कुछ डिप्रेशन में चले गए।
https://twitter.com/Aya_Kleo/status/1586973768274018304?ref_src=twsrc%5Etfw
फिल्म का असर उनकी असल जिंदगी पर भी पड़ा। एक्टर ने रेप सीन शूट करने के बाद अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप कर लिया, क्योंकि उसे खुद से ही नफरत हो गई थी।

जब यह फिल्म रिलीज हुई तो इसकी खूब सराहना हुई, लेकिन फिल्म में इतनी क्रूरता देख फिल्म पर प्रतिबंध की मांग उठी और इसे लगभग 50 देशों में बैन कर दिया गया। फिल्म रिलीज हुई तो 10वें दिन ही बैन हो गई। इसकी सारी रीलें जब्त कर ली गईं।
https://twitter.com/hashtag/terribletuesday?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/dvdinfatuation/status/1590643174761963520?ref_src=twsrc%5Etfw
डायरेक्टर पर एक्टर्स की हत्या के आरोप लगे, गिरफ्तारी हुई और केस भी चला, क्योंकि फिल्म की शूटिंग के बाद से वो एक्टर्स भी गायब थे। बाद में डायरेक्टर ने उन्हें खुद कोर्ट में सबूत के तौर पर पेश किया और मामले में निजात पाई।

बताया जाता है कि फिल्म का निर्माण महज 1 लाख डॉलर में हुआ था और इसका कलेक्शन 200 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें

‘आयुष्मान खुराना का करियर खत्म’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो