हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने डिज्नी के खिलाफ क्यों दर्ज कराया मुकदमा?

By: Ashwin Sharma
| Updated: 30 Jul 2021, 07:56 PM IST
हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने डिज्नी के खिलाफ क्यों दर्ज कराया मुकदमा?
Scarlett Johansson Sues Disney Over Black Widow Release

Scarlett Johansson sues Disney: हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने एमसीयू की अपनी ब्लैक विडो नाम की पहली सोलो फिल्म की रिलीज को लेकर हॉलीवुड की जानी मानी कंपनी डिज्नी के खिलाफ नाराजगी जताते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।

नई दिल्ली। हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने एमसीयू की अपनी ब्लैक विडो नाम की पहली सोलो फिल्म की रिलीज को लेकर हॉलीवुड की जानी मानी कंपनी डिज्नी के खिलाफ नाराजगी जताते हुए मुकदमा दर्ज कराया है जानकारी के मुताबिक लॉस एंजिलिस की अदालत में दायर इस मुकदमे में कहा गया है कि डिज्नी ने फिल्म को सिर्फ सिनेमाघरों में ही रिलीज ना करके OTT पर भी रिलीज कर दिया और उनके साथ किए गए वादे का भी उल्लंघन किया है।

इसके बाद जोहानसन (Scarlett Johansson) ने कहा कि फिल्म में काम करने की उनकी फीस का एक अहम हिस्सा फिल्म के सिनेमाघरों में एक तय की गई कमाई करने के बाद होने वाली आमदनी से भी आना था लेकिन डिज्नी ने फिल्म को सिनेमाघरों के साथ ही ओटीटी पर भी रिलीज करके भारी नुकसान पहुंचाया है। इसके साथ ही प्रतिक्रिया देते हुए डिज्नी ने इस मुकदमे को दुखद बताया है।

यह भी पढ़े: अमरीका के बाद भारत मे रिलीज होगी ब्लैक विडो

बता दें कि मुकदमे में फिल्म को ओटीटी पर रिलीज करने से डिज्नी को हुए फायदे का खास तौर से जिक्र किया गया है। स्टॉक मार्केट में इसके शेयरों के दाम बढ़ने के जिक्र के साथ मुकदमे में कहा गया कि ऐसा करने से डिज्नी के लाखों प्रशंसक सिनेमाघरों से हटकर ओटीटी पर ये फिल्म देखने आ गए।

BLACK WIDOW STARRING SCARLETT  COMING TO INDIA ON DISNEY+ HOTSTAR

ऐसे ही फैसले के तहत जब वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो ने अपनी फिल्मों को सीधे एचबीओ मैक्स पर रिलीज करने का फैसला किया तो उसे अपनी फिल्मों के तमाम कलाकारों को अलग से भारी रकम चुकानी पड़ी थी। अगर जोहानसन की तरफ से दायर मुकदमे में भी ऐसा ही कुछ फैसला हुआ तो फिल्म निर्माण कंपनियों को इस बाबत नए सिरे से सोचना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े: दूसरी बार पिता बने प्रिंस हैरी

स्कारलेट जोहानसन को लगता है कि फिल्म को अगर पूरी दुनिया में सिर्फ सिनेमाघरों में ही रिलीज किया जाता तो इसकी कमाई की रकम बहुत ज्यादा हो सकती थी। डिज्नी ने इसी मार्च में फिल्म ‘ब्लैक विडो’ को सिनेमाघरों और ओटीटी पर एक साथ रिलीज करने का एलान किया था। लेकिन कोरोना का प्रकोप फैलते ही तमाम दूसरी फिल्मों की तरह इसकी रिलीज भी लगातार टलती रही। तमाम तारीखों पर टलते टलते आखिर फिल्म ‘ब्लैक विडो’ इस महीने की 9 तारीख को सिनेमाघरों में रिलीज हुई।

इसके साथ ही फिल्म को डिज्नी प्लस ओटीटी पर 30 डॉलर की प्रीमियम फीस के साथ रिलीज किया गया। फिल्म ‘ब्लैक विडो’ ने पिछले साल मार्च के बाद से लेकर अब तक सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्मों में पहले वीकएंड पर सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड बनाया है। सिर्फ 4160 स्क्रीन्स पर रिलीज हो सकी फिल्म ‘ब्लैक विडो’ ने पहले वीकएंड पर 80.4 मिलिनय डॉलर की कमाई की। इसके पहले 25 जून को रिलीज हुई ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 9’ को 4179 स्क्रीन्स मिले थे लेकिन उसकी पहले वीकएंड की कमाई 70 मिलियन डॉलर ही रही थी।