एक साथ 10 हजार लोगों ने मांग ली इच्छा मृत्यु, सरकार के उड़े होश

  • Appeal for death wish : इच्छा मृत्यु मांगने वालों में ज्यादातर की उम्र 55 साल से अधिक है
  • यह नीदरलैंड की आबादी का कुल 0.18 प्रतिशत है

By: Soma Roy

Published: 01 Feb 2020, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। वैसे तो इच्छा मृत्यु (wish death) की मांग बेहद ही लाचार अवस्था में की जाती है और ऐसा करने वाले गिने-चुने लोग ही होते हैं। मगर नीदरलैंड (Neederland) में एक साथ करीब 10 हजार लोगों ने इसकी मांग कर ली है। इससे सरकार बिल्कुल हिल गई है।

ऑपरेशन के समय गुल हो गई बत्ती, टॉर्च जलाकर डॉक्टरों ने किया काम

वैन विजगार्डन कमीशन की रिपोर्ट (report) के मुताबिक करीब 10,156 लोगों ने सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग की है। इनकी उम्र 55 साल से ज्यादा है। नीदरलैंड की संसद में एक रिपोर्ट के हवाले से स्वास्थ्य मंत्री और डच सांसद क्रिस्चियन डेमोक्रेट ह्यूगो डि जोंग ने बताया कि इच्छा मृत्यु मांगने वाले लोगों की आबादी देश की कुल जनसंख्या का 0.18 फीसदी है। ये लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। वे अपने जीवन से त्रस्त आ चुके हैं इसलिए वे मौत को गले लगाना चाहते हैं।

एक साथ इतने ज्यादा लोगों की इच्छा मृत्यु की मांग को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री डि जोंग ने चिंता जारि की है। उन्होंने सलाह दी कि सरकार को इच्छा मृत्यु मांगने वाले ऐसे लोगों की मदद करनी होगी। साथ ही उन्हें जीने के लिए प्रेरित करना होगा। डि जोंग ने यह भी घोषणा की कि वह 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को इच्छा मृत्यु की अपील करने से रोकने के लिए एक विशेयक भी पेश करेंगे।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned