scriptBritish man beats 50 horses, 1,000 runners in 36 km race | ब्रिटेन के इस शख्स ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 1000 इंसानों और 50 घोड़ों को पछाड़ा | Patrika News

ब्रिटेन के इस शख्स ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 1000 इंसानों और 50 घोड़ों को पछाड़ा

अगर इंसान और घोड़े के बीच दौड़ का मुकाबला होता है कि इसमें जीत घोड़े की ही होती है। क्योंकि इसको धरती पर तेज दौड़ने वाला जानवरों में गिना जाता है। ब्रिटेन के रनर रिकी लाइटफुट (Ricky Lightfoot ) ने 50 घोड़ों और 1000 इंसानों को पछाड़कर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

नई दिल्ली

Published: June 17, 2022 03:40:29 pm

कहते हैं कि चीते की चाल, बाज की नजर और घोड़े की दौड़ पर कभी संदेह नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि घोड़ा धरती पर तेज दौड़ने वाले जानवरों में से है। अगर घोड़े और इंसान के बीच दौड़ का मुकाबला रखा जाए तो घोड़ा इंसान को आसानी से हरा देगा। लेकिन आज आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे तेज दौड़ता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस शख्स ने दौड़ में घोड़े को भी हरा दिया है। जी हां ब्रिटेन के रनर रिकी लाइटफुट (Ricky Lightfoot ) ने यह असंभव उपलब्धि हासिल की है।

Ricky Lightfoot
Ricky Lightfoot

50 घोड़ों और 1000 इंसानों को पछाड़कर
हाल ही में ब्रिटेन के वेल्स में इंसान और घोड़े के बीच अनोखी रेस का आयोजन किया गया जिसमें लाइटफुट में जीत दर्ज कर दुनियाभर के लोगों को चौंका दिया। उन्होंने घोड़ों को पीछे छोड़कर 35 किलोमीटर की रेस जीती है। इस शख्स ने ना सिर्फ 50 घोड़ों को बल्कि 1000 इंसानों को भी मात देकर 35 किलोमीटर की रेस जीती है।

2 घंटे 22 मिनट में पूरी 35 किमी की रेस
37 वर्षीय रिकी लाइटफुट फायरफाइटर में अपनी सेवा दे चुके है। कंब्रिया के डेरहम के रहने वाले इंग्लिश आदमी ने 35 किलोमीटर की रेस महज 2 घंटे 22 मिनट और 23 सेकेंड में पूरी कर सभी को हैरान कर दिया। रेस के रनर अप के तौर पर Lane House Boy और Kim Alman नाम के दो घोड़े रहे। दोनों घोड़ों ने यह दौड़ 2 घंटे 24 मिनट और 24 सेकेंड में पूरी की।

यह भी पढ़ें

अजीब शौक! इस शख्स को मेंढकों से इतना प्यार तैयार कर दी 14 लाख मेंढकों की फौज





15 साल बाद किसी ने घोड़े को हराया
रिकी लाइटफुट ने यह दौड़ से घोड़ों से 2 मिनट पहले पूरी कर सभी को हैरान कर दिया है। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा बीते 15 साल से इस रेस में कोई भी इंसान नहीं जीता था। साल 2007 में फ्लोरेन होल्टिंगर (Florien Holtinger) नाम के शख्स ने ये रेस जीती थी। अब यह नया रिकार्ड लाइटफुट ने अपने नाम कर लिया है।

यह भी पढ़ें

अनोखा क्लीनिक! अजीबोगरीब कपड़ों में रहता है स्टाफ और डॉक्टर




इस तरह शुरू हुई थी अनोखी रेस
आपको बता दें कि साल 1980 में Neaudd Arms पब में दो लोगों ने शर्त लगाई थी। शर्त यह थी कि इंसान रेस में घोड़ों को मात दे सकता है। इसके बाद यह दौड़ शुरू की गई। रेस शुरू होने के 24 साल बाद साल 2004 में पहली बार हॉ लॉब (Huw Lobb) नाम के व्यक्ति ने यह रेस जीती थी। लॉब ने मात्र 2 घंटे 5 मिनट के अंदर ही रेस पूरी कर लिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.