कोरोना के डर से भीलवाड़ा में पसरा सन्नाटा, लोग छोड़कर जा रहे है शहर

  • एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस ( Coronavirus ) संक्रमित लोगों के मामले राजस्थान में बढ़कर 25 हो गए हैं।

By: Piyush Jayjan

Published: 23 Mar 2020, 12:45 PM IST

नई दिल्ली। भारत में पिछले दो दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यहीं वजह है कि देश के कई हिस्सों में इस वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन रोकने के लिए एहतियात के तौर पर सरकार ने लॉकडाउन किया है, ताकि इस खतरनाक वायरस की चपेट में और ज्यादा लोग न आ सकें।

यूं तो कोरोना के सबसे ज्यादा मामलें अभी तक महाराष्ट्र से सामने आए थे। लेकिन अब राजस्थान ( Rajasthan ) के लोगों के लिए भी बड़ी मुश्किल बन गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस ( coronavirus ) संक्रमित लोगों के मामले राजस्थान में बढ़कर 25 हो गए हैं।

राजस्थान के अकेले भीलवाड़ा ज़िले में ही पिछले 24 घंटों में 12 कोरोना पॉज़िटिव मामले मिले हैं। जैसे ही ये खबर लोगों तक पहुंची तो पूरे इलाके में दहशत छा गई। जिसके बाद भीलवाड़ा में कर्फ़्यू लगा दिया गया है और ज़िले से सटी सभी सीमाएं सील कर दी गई।

कोरोना के नाम पर ठगों ने लगाया चूना, ठग लिए साढ़े 8 करोड़ रुपए

कुछ लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया है तो वहीं कई परिवार भीलवाड़ा शहर छोड़कर अपने पैतृक गांवों को चले गए हैं। आपको बता दें कि 21 मार्च को भीलवाड़ा के एक निजी अस्पताल में तीन डॉक्टरों और तीन नर्सिंग स्टाफ़ को कोरोना पॉज़िटिव पाया गया था।

इन मामलों के सामने आने के 24 घंटे भी नहीं हुए थे कि फिर इसी क्षेत्र से पांच और कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। एक निजी अस्पताल में डॉक्टर्स समेत छह पॉजिटिव मामले उजागर हुए थे, जिसके तुरंत बाद अस्पताल ( Hospital ) को सील कर दिया गया था।

 

भीलवाड़ा के एमजी अस्पताल में 28 संदिग्धों को आइसोलेशन में रखा गया है। यहां के जिस अस्पताल से कोरोना के ये सभी पॉज़िटिव मामले मिले हैं, वहां 613 मरीज़ भर्ती थे और 5,580 मरीज़ ओपीडी में आए थे। ऐसे में इस बात अंदेशा लगाया जा रहा है कि पॉज़िटिव मामलों की संख्या और बढ़ सकती हैं।

जनता कर्फ्यू में खिलाड़ियों को भारी पड़ी मनमानी, खानी पड़ी हवालात की हवा

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते हुए शहर के आस-पास के लोग भी पूरी तरह डरे हुए है। भीलवाड़ा ( Bhilwara ) शहर की सड़कें सुनसान नज़र आ रही हैं। घर से बाहर निकलते ही पुलिस ( Police ) भी लोगों को घरों में रहने की हिदायत देती हुई नज़र आ रही है।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 300 मेडिकल टीमें बनाई गई हैं और घर-घर जा कर लोगों की जांच कर रही हैं। राजस्थान में होम क्वारंटीन में 1700 लोगों को रखा गया है। वहीं भीलवाड़ा के 11 पॉजिटिव मामलों के साथ ही राजस्थान में अब तक 23 पॉजिटिव मामले मिले हैं। इनमें से कुछ लोग पहले ही ठीक हो चुके थे।

अब 20 पॉज़िटिव मामले पूरे राजस्थान में हैं। कुछ संदिग्ध मामले भी सामने आए हैं जिन्हें दोबारा चेक किया जा रहा है। लेकिन यहां अब आलम ये है कि भीलवाड़ा से न तो पैसेंजर का उतारा जा रहा है और न ही उन्हें ले जाया जा रहा, ज्यादातर बसें बाइपास से ही जा रही हैं।

 

 

coronavirus Coronavirus in india
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned