scriptकोरोना के नाम पर ठगों ने लगाया चूना, ठग लिए साढ़े 8 करोड़ रुपए | Corona's name is being cheated on people | Patrika News

कोरोना के नाम पर ठगों ने लगाया चूना, ठग लिए साढ़े 8 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2020 10:31:32 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से बचाव के लिए ऑनलाइन सेल में धोखाधड़ी के आ रहे हैं। ये ऑर्डर और पैसे तो ले लेते हैं, लेकिन कस्टमर्स तक सामान नहीं पहुंचाते।

fraud-awareness

Fraud Awareness

नई दिल्ली। एक ओर जहां कोरोना के डर की वजह से लोगों की सांसे अटकी हुई है वहीं दूसरी ओर इस मुसीबत की घड़ी में भी लोग अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 4 दिनों में ठगों ने कोरोना से बचाव के नाम पर ब्रिटेन ( Britain ) के लोगों से करीब साढ़े 8 करोड़ रुपए ठग लिए हैं।

कोरोना के डर से घरों में बंद थे लोग, इसी बीच भूकंप भी कहर बनकर टूट गया

दरअसल इन ठगों ने खुद को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन विभाग से जुड़ा बता कर लोगों को लूटा। यह गैंग ( Gang ) अपना सारा काम ऑनलाइन ( Online ) करते हैं और लोगों की ईमेल आईडी तक हैक कर उनकी निजी जानकारियां चुराने की कोशिश करते हैं।

इसी का नतीजा है कि ब्रिटेन की पुलिस ने अब तक ईमेल हैकिंग की कोशिश के 200 मामलों की रिपोर्ट दर्ज की है। फ्रॉड के ज्यादातर मामले कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑनलाइन सेल में धोखाधड़ी के आ रहे हैं। ये ऑर्डर और पैसे तो ले लेते हैं, लेकिन कस्टमर्स तक सामान नहीं पहुंचाते।

Social Distancing की उड़ाई धज्जियां, 5 लड़कियों को बाइक पर बैठाकर निकला शख्स … देखें Video

इन सामानों में हैंड सेनिटाइजर ( Hand Sanitizer ) और फेस मास्क ( Face Mask ) जैसी चीजें शामिल हैं। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में इन दोनों ही उत्पादों की भारी कमी हो गई है। ऑनलाइन ( Online ) ठगी करने वाले ये गिरोह ज्यादातर बुजुर्गों को अपना निशाना बनाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो