scriptआसनसोल में खोला गया देश का पहला रेल रेस्टोरेंट, जायकेदार खाने का उठा सकेंगे लुत्फ | Indian Railways turns old train coaches into restaurant | Patrika News

आसनसोल में खोला गया देश का पहला रेल रेस्टोरेंट, जायकेदार खाने का उठा सकेंगे लुत्फ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 01:07:07 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

इस रेस्टोरेंट को दो मेमू (MEMU) कोचों को तोड़कर विकसित किया गया है।
एक कोच में चाय और नाश्ते के आउटलेट के रूप में उपयोग किया जाएगा।
जबकि दूसरे कोच में 42 लोगों को खाना परोसा जाएगा।

Indian Railway Restaurant

Indian Railway Restaurant

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेल स्टेशन पर देश का पहला रेल रेस्त्रां शुरू किया है। इसका नाम ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ ( Restaurant on wheels ) रखा गया है। यह रेस्टोरेंट दो पुराने मेमू कोच को मिलाकर रेस्तरां बनाया गया है।

यह रेल यात्री और आम जनता दोनों के लिए खुला रहेगा। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने बुधवार को इसका उद्घाटन किया। रेलवे ने ट्वीट करके इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की। रेलवे के इस खास रेस्टोरेंट में वेज ( Veg ) और नॉनवेज ( Non Veg ) दोनों तरह का खाना परोसा जाएगा।

एसिडिटी के लिए रामबाण है तुलसी का पत्ता, जानें इस समस्या से कैसे पा सकते है निजात

पहले कोच में चाय-स्नैक्स और दूसरे में लंच-डिनर कर सकते है। जिस कोच में टी, स्नैक्स मुहैया कराई जाएगी उस कोच को चाय-चूं नाम दिया गया है। वहीं, दूसरे 42 सीटों वाले कोच में लोग नाश्ता, लंच और डिनर कर सकेंगे, उसका नाम वॉव भोजन रखा गया है।

27_02_2020-restaurant-on-wheels_20066996.jpg

रेल यात्रियों और आकर्षित करने के लिए रेल के दो मेमू कोच के आगे एक भाप का इंजन ( Engine ) भी लगाया गया है। रेलवे बोर्ड पुराने कोच को कबाड़ में बेचने के बजाए उनकी मरम्मत कर रेस्तरां का रूप देगा। नॉन फेयर रेवेन्यू (एनएफआर) नीति के तहत यह अतिरिक्त कमाई का जरिया बताया जा रहा है।

एक बार में इसमें लगभग 40 लोग अंदर बैठ सकते हैं और नाश्ता कर सकते हैं। रेलवे ने कोच की दीवार पर पेंटिंग्स लगाकर कोच के अंदरूनी हिस्सों को सजाया है। इसमें टाइपराइटर और दानापुर रेलवे स्टेशन की पुरानी तस्वीर व कुछ पुराने उपकरणों को भी रखा गया है।

प्यासा तड़प रहा था कुत्ता, बुजुर्ग शख्स ने हथेलियों में भरकर पिलाया पानी…देखें वायरल वीडियो

एनएफआर नीति के तहत रेलवे की आय बढ़ाने के मकसद से कबाड़ कोच को रेस्तरां में तब्दील कर रहा है। अगले पांच सालों में इन रेस्तरां से 50 लाख रुपये की कमाई होने की उम्मीद है। इसलिए भविष्य में देश के कई और रेलवे स्टेशन पर ऐसे ही रेस्टोरेंट देखने को मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो