scriptआज ही के दिन हुआ था उपहार सिनेमा कांड, फिल्म देख रहे थे लोग अचानक हुआ ऐसा की चली गई 59 लोगों की जान | know about uphaar cinema kand happend 22 years ago in delhi | Patrika News

आज ही के दिन हुआ था उपहार सिनेमा कांड, फिल्म देख रहे थे लोग अचानक हुआ ऐसा की चली गई 59 लोगों की जान

Published: Jun 13, 2019 12:35:24 pm

दिल्ली के सिनेमाहॉल में हुई थी पूरी वारदात।
बॉर्डर फिल्म देखने के लिए आए थे लोग।
59 लोगों की हुई थी मौत।

आज ही के दिन हुआ था उपहार सिनेमा कांड, फिल्म देख रहे थे लोग अचानक हुआ ऐसा की चली गई 59 लोगों की जान

आज ही के दिन हुआ था उपहार सिनेमा कांड, फिल्म देख रहे थे लोग अचानक हुआ ऐसा की चली गई 59 लोगों की जान

नई दिल्ली। दिल्ली का उपहार सिनेमा अग्नि कांड जिसे आज भी लोग भूले नहीं हैं और जब भी इसके बारे में बात होती है तो हर व्यक्ति का दिल दहल जाता है जिसके परिवार के लोगों को यहां अपनी जान गंवानी पड़ी थी। घटना 22 साल पहले आज की ही तारीख 13 जून, 1997 की है जब दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके में यह घटना हुई। दक्षिणी दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके का पूरा मामला था जहां के उपहार सिनेमा में दर्शक बार्डर फिल्म देख रहे थे। अचानक सिनेमा घर में भीषण आग लग गई और इस आग ने 59 लोगों की जान ले ली।

दुनिया का एक ऐसा गांव जो पर्यटन स्थल से बन गया मिसाइल की फैक्ट्री, जानें इसके बारे में सब कुछ

delhi uphaar cinema kand

सैंकड़ों लोग इस दौरान घायल भी हुए थे। इन लोगों के परिवार वाले आज भी इस हादसे को भूल नहीं पाए हैं। बॉर्डर फिल्म के फर्स्ट डे,फर्स्ट शो को देखने के लिए उपहार सिनेमा के बाहर लोगों की लंबी कतार लगी हुई थी और शाम करीब 4.55 पर सिनेमाहॉल के ग्राउंड फ्लोर से आग लगनी शुरू हुई थी।

क्यों महत्वपूर्ण है निर्जला एकादशी, शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत करने वाले को मिलता है ये फल

uphaar cinema

इस अग्नि कांड में जान गंवाने वाले पीड़ित लोगों के परिवार की आंखे आज भी उन बातों को याद कर नम हो जाती है। इस पूरे अग्नि कांड में कई छोटी उम्र के बच्चों की भी जान चली गई थी। उपहार सिनेमा में फिल्म का शो चल रहा था और उसी दौरान सिनेमाघर के ट्रांस्फॉर्मर में अचानक आग लग गई। आज बहुत ही भीषण थी जो तेज़ी से पूरे सिनेमा हॉल में फैल गई। इस वजह से सिनेमा हॉल में फिल्म देख रही महिलाओं को बच्चों समेत 59 लोगों की जान चली गई।

बाल श्रम के खिलाफ जरूरी है आक्रामक प्रहार, इसी वजह से आज के दिन हर साल मनाया जाता है World day against child labour

कहा जाता है कि जब इस अग्नि कांड की जांच की गई तो उस दौरान पता लगा कि सिनेमाघर में आग से निपटने के लिए और सुरक्षा के कोई इंतज़ाम मौजूद नहीं थे। इस मामले में पुलिस ने सिनेमा हॉल के मालिक और उसके बेटे को मुंबई से गिरफ्तार किया था और मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो