कोरोनावायरस : मामूली चीजों से घर पर ही बना सकते हैं सैनेटाइजर, नहीं पड़ेगी महंगे हैंडवॉश की जरूरत

  • Homemade Sanitizer : कोरोनावायरस से बचने के लिए अल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले सैनेटाइजर हैं असरदार
  • घर पर सैनेटाइजर बनाते समय हाइजीन का खास ख्याल रखें

By: Soma Roy

Published: 19 Mar 2020, 12:16 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रभाव से बचने के लिए हैंडवॉश बहुत जरूरी है। क्योंकि हाथों के जरिए वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। मगर पानी न होने पर सैनेटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करते हैं। मगर कोरोना के तेजी से फैलने के चलते मार्केट में हैंड सैनेटाइजर आउट ऑफ स्टॉक हो गए। वहीं कई जगह ये दोगुने से ज्यादा कीमत पर मिल रहे हैं। ऐसे में आप घबराए नहीं, बल्कि मामूली-सी चीजों से आप खुद ही घर पर सैनेटाइजर बना सकते हैं।

काली मिर्च की चाय पीने समेत अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कोरोनावायरस से होगा बचाव

1.सैनेटाइजर तभी प्रभावशाली हो पाएगा जब उसमें अल्कोहल (Alcohol) की मात्रा ज्यादा हो। इसलिए घर पर सैनेटाइजर बनाते समय इसमें आइसोप्रोपिल या रबिंग अल्कोहल, एलोवेरा जेल, चायपत्ती का तेल या लैवेंडर का उपयोग करें।

2.इसे सही अनुपात में बनाया जाना जरूरी है। इसलिए सबसे पहले अल्कोहल और एलोवेरा जेल को 2:1 के रेशियों में मिला लें। अब इसमें लैवेंडर या चायपत्ती का तेल डाल दें। अब इसे अच्छे से शेक करके किसी बॉटल में भरकर रख लें। इसे आप दो हफ्ते के लिए स्टोर करके रख सकते हैं।

makingg.jpeg

3.घर पर सैनेटाइजर बनाने के लिए आप एक दूसरा तरीका भी आजमा सकते हैं। इसके तहत आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल या इथेनॉल, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ग्लिसरॉल का प्रयोग करें। इसे बनाने के लिए सारी चीजों को बराबर मात्रा में मिलाएं और शेक करके रख लें।

4.हैंड सैनेटाइजर तैयार करते वक्त हाइजीन का खास तैयार करें। इसलिए जिन चीजों का उपयोग आप कर रहें उसे गंदे हाथों से न छूएं।

coronavirus
Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned