Artificial Intelligence सिखाने के लिए केन्द्र सरकार करेगी मदद, ऐसे करें अप्लाई

इस पोर्टल पर कई रोचक वीडियोज भी हैं, जो आपको इस फील्ड के बारे में गहराई से सिखाते हैं। इस क्षेत्र में होने वाली रिसर्च और डवलपमेंट रिपोर्ट इस भी मौजूद हैं, नए जॉब रोल के बारे में भी इस पर बताया गया है।

By: सुनील शर्मा

Published: 17 Nov 2020, 06:04 PM IST

अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में सीखना चाहते हैं, स्टार्टअप खोलना चाहते हैं या एआइ से जुड़े किसी स्टार्टअप के लिए फंड लेना चाहते हैं तो अब केंद्र सरकार आपकी मदद करेगी। सरकार ने वन स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में एक पोर्टल https://indiaai.in/ शुरू किया है। यहां आर्टिफिशियल इंटेजीलेंस से जुड़ी कई तरह की उपयोगी जानकारी मिल सकती है जैसे कि कौन-कौनसी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के फील्ड में काम कर रही हैं या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिखाने वाले स्कूल-कॉलेज कौन-कौनसे हैं।

इंटरनेट पर डार्क वेब से रहें हमेशा सावधान वरना बैंक अकाउंट हो जाएंगे खाली

कॉपीराइट और रॉयल्टी-फ्री इमेज डाउनलोड करने के लिए ये हैं बेस्ट वेबसाइट्स

होंगे कई फायदे
इस पोर्टल पर कई रोचक वीडियोज भी हैं, जो आपको इस फील्ड के बारे में गहराई से सिखाते हैं। इस क्षेत्र में होने वाली रिसर्च और डवलपमेंट रिपोर्ट इस भी मौजूद हैं, नए जॉब रोल के बारे में भी इस पर बताया गया है। इस पोर्टल की शुरुआत के साथ रिस्पांसिबल एआई फॉर यूथ नाम के प्रोग्राम को भी शुरू किया गया है। इसे मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी ने लॉन्च किया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत देश के युवा विद्यार्थियों को एआइ स्किल्स सेट्स प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाया जाएगा और भविष्य के लिए तैयार करने के लिए जरूरी एआइ टूल सेट्स तक एक्सेस मुहैया करवाई जाएगी। यह प्रोग्राम मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड आइटी के ई-गवर्नेन्स डिविजन और इंटेल इंडिया के कोलाबोरेशन में शुरू किया गया है। इस काम में डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन एंड लिचरेचर, मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट का सहयोग लिया गया है।

मिलेगी ट्रेनिंग
इस प्रोग्राम की मदद से पूरे भारत के सरकारी स्कूल्स के स्टूडेंट्स को व्यवस्थित तरीके से स्किल्ड वर्कफोर्स का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा। रिस्पांसिबल एआई फॉर यूथ नामक इस प्रोग्राम पूरे देश में केंद्र और राज्य सरकार के स्कूल्स के कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए खुला है। इस प्रोग्राम के तहत चरणबद्ध तरीके से चुनिंदा अध्यापकों और विद्यार्थियों को एआइ की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें रेजिडेंशियल ***** कैम्प्स और ऑनलाइन सेशन्स शामिल होंगे। स्टूडेंट्स को इंटेल सर्टिफाइड कोच और मेंटर गाइड करेंगे और स्टूडेंट्स को अपने आइडियाज को प्रदर्शित करने में मदद करेंगे।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned