scriptNatural Water Cooler: Cold water will be available in 45 degree temperature, know how it works | नेचुरल वॉटर कूलर : 45 डिग्री तापमान में मिलेगा ठंडा पानी, जानिए कैसे करता है काम | Patrika News

नेचुरल वॉटर कूलर : 45 डिग्री तापमान में मिलेगा ठंडा पानी, जानिए कैसे करता है काम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2022 10:53:47 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले अरविंद रणछोड़भाई पटेल ने नेचुरल वॉटर कूलर विकसित किया है। अब उनके बेटे जयमीन पटेल इस काम को संभाल रहे हैं। अरविंद ने नोशन टेक्नोक्रेट्स स्टार्टअप शुरू किया है। नेचुरल वॉटर कूलर के जरिए गर्म हवाओं के बीच भी पानी को ठंडा रखा जाता है।

Natural Water Cooler
Natural Water Cooler

देश की राजधानी नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में चल रहे पीपल्स फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन में लोगों के नवाचार प्रदर्शित किए गए हैं। गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले अरविंद रणछोड़भाई पटेल ने नेचुरल वॉटर कूलर विकसित किया है। इसका प्रोटोटाइप 1999 में विकसित किया था। 2012 में एडवांस वर्जन लेकर आए। अब उनके बेटे जयमीन पटेल इस काम को संभाल रहे हैं। अरविंद ने नोशन टेक्नोक्रेट्स स्टार्टअप शुरू किया है। उन्हें केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया स्कीम के तहत 2017 में मान्यता भी मिली थी।

150 लीटर तक मिलेगा पानी


जयमीन पटेल ने बताया, नेचुरल वॉटर कूलर के जरिए गर्म हवाओं के बीच भी पानी को ठंडा रखा जाता है। एक नेचुरल वॉटर कूलर 150 लीटर तक ठंडा पानी उपलब्ध करा सकता है। कूलर के साथ त्रिपाल पर सोलर पैनल भी फिट किया है। इसको कूलर से कनेक्ट किया है। कूलर के ऊपर लगा फैन सोलर पैनल के जरिए मूव होता है। कूलर की बॉडी में छह छेद हैं, जिनसे गर्म हवा कूलर में प्रवेश करती है।

45 डिग्री तापमान में मिलेगा 26 डिग्री तक ठंडा पानी


फैन सोलर पैनल के उपयोग से गर्म हवाओं को वॉटर कूलर की बॉडी में एयर सर्कुलेशन में मदद करता है। कूलर की बॉडी के अंदर कॉपर ट्यूब मौजूद हैं। इस पर फैब्रिक लगा हुआ है। फैब्रिक पर गर्म हवा लगते ही यह पानी को ठंडा करना करना शुरू कर देता है। कूलर में मौजूद पानी 45 डिग्री के तापमान में भी 26 से 27 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा पानी उपलब्ध कराता है। इस प्रोडक्ट को रेलवे स्टेशनों, स्कूलों में भी स्थापित किया है। एक कूलर की कीमत डेढ़ लाख रुपए है।
यह भी पढ़ें

रोजगार मेले के शुभारंभ पर युवाओं ने जताई खुशी, अपॉइंटमेंट लेटर देने के लिए PM मोदी को कहा धन्यवाद; देखें वीडियो




मल्टी फूड प्रोसेसिंग मशीन


हरियाणा में यमुनानगर जिले के दामला गांव निवासी धर्मबीर कंबोज ने मल्टी फूड प्रोसेसिंग मशीन तैयार की है। इससे टमाटर की चटनी, आंवले के लड्डू, नेचुरल परफ्यूम, कॉफी, खोया समेत 100 से ज्यादा खाने के प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं। एक घंटे में 200 किलो के हर्बल प्रोडक्ट और फलों को प्रोसेस करने की मशीन की क्षमता है। मशीन को 2007 में विकसित किया था। उन्होंने इस मशीन का पेटेंट भी कराया। धर्मबीर ने बताया कि यह मशीन 60 हजार से 1,07,000 रुपए तक उपलब्ध है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'गद्दार' विवाद के बाद पहली बार गहलोत और पायलट का हुआ आमना-सामना, देखें वीडियोगौतम अडानी ग्रुप को मिला धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट, 5 हजार करोड़ की लगाई थी बोलीगुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज खत्म, 1 दिसम्बर को होगी वोटिंगउड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषासीएम की बहन व YSRTP प्रमुख वाईएस शर्मिला पुलिस हिरासत में, क्रेन से खींची कारगुजरात चुनाव में भाजपा के सबसे अधिक उम्मीदवार हैं करोड़पति, दूसरे पर कांग्रेसआरबीआई एक दिसंबर को लॉन्च करेगा रिटेल डिजिटल रुपयाGujarat Election 2022 : अहमदाबाद जिले में 2044 दिव्यांग एवं बुजुर्गों ने किया मतदान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.