scriptलोगों के लिए मसीहा बना स्कूल टीचर, रोजाना 8KM पैदल चल बच्चों तक पहुंचाता है खाना | School teacher walks 8KM on foot and feeds 78 children | Patrika News

लोगों के लिए मसीहा बना स्कूल टीचर, रोजाना 8KM पैदल चल बच्चों तक पहुंचाता है खाना

Published: Apr 24, 2020 02:25:34 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

दुनिया में कई लोगों ने अपने छोटे-छोटे नेक कामों के जरिए बड़ी-बड़ी मिसाल कायम की। ऐसे ही एक सुपरहीरो का नाम है Zane Powles, जो हर रोज पैदल चलकर बच्चों को टिफिन देने जाते हैं।

Zane Powles

Zane Powles

नई दिल्ली। इस दुनिया में कुछ लोग दूसरों की जरूरत पूरी करने के लिए अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश करते हैं। ऐसा की कुछ Zane Powles नाम के टीचर ने भी किया है और उनकी इसी दरियादिली की वजह से लोग उन्हें किसी मसीहा से कम नहीं समझते।

कई लोगों की अपनी नेकदिली की बदौलत खूब सुर्खियां बटोरी। Zane Powles भी हर रोज कुछ ऐसा ही करते हैं। वो रोज पैदल चलकर स्कूल के बच्चों को टिफिन देने जाते हैं। वे वेस्टर्न प्राइमरी स्कूल ( Primary School ) में बतौर हेड टीचर काम करते हैं।

महाभारत में लोगों ने ढूंढ निकाला ‘कूलर’, सोशल मीडिया पर आ गया भूचाल

जब से कोरोना के कारण लॉकडाउन हुआ है, तब से वो फ्री मील बच्चों को देने के लिए उनके घर जाते हैं। वो यह सारे टिफिन पैदल ही चलकर देने जाते हैं। एक रैक बैग में सारा सामान रखते हैं और बैग को कंधे पर रखकर अपनी मंजिल की तरफ निकल पड़ते हैं।

जेन अपने इस काम को अंजाम देने के लिए हर रोज 8 किलोमीटर से ज्यादा चलते हैं। इस दौरान उनके कंधे पर जो बैग होता है उसका वजन 18 से 20 किलो के बीच होता है। वो स्टूडेंट्स ( Students ) से उनका हाल-चाल भी पूछते हैं। जेन पहले सेना में कार्यरत थे।

लॉकडाउन में हार्दिक और क्रुणाल ने बिस्तर पर खेला Table Tennis, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ VIDEO

इस काम के दौरान जेन स्टूडेंट्स से सोशल डिस्टेंस बरकरार रखते हैं। वो टिफिन उनके घर के बाहर रखकर दूर हट जाते हैं और फिर सोशल डिस्टेंस बनाते हुए उनका हाल चाल पूछते हैं। इसके साथ ही स्कूल के काम के बारे में पूछते हैं और फिर आगे चल देते हैं।

जेन कहते हैं कि उनके स्कूल में 34 प्रतिशत बच्चे ऐसे हैं कि जो गरीबी रेखा के नीचे हैं। उन्हें स्कूल की ओर से खाना दिया जाता है। बाकी टीचर्स भी इस काम को कर रहे हैं। जेन पैदल जाते हैं। वो कहते हैं कि बच्चों के पेरेंट्स काफी खुश होते हैं। वो खिड़की से हाथ हिलाते हैं। कभी-कभी बातचीत भी करते हैं।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो