scriptये पक्षी जमीन पर कभी नहीं रखता पैर, पेड़ों से ही बुझाता है प्यास | this bird is this that never sets foot on the earth | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ये पक्षी जमीन पर कभी नहीं रखता पैर, पेड़ों से ही बुझाता है प्यास

दुनिया भर में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खास पहचान के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे रहस्यमयी पक्षी के बारे में बताएंगे, जो अपने पूरे जीवन में कभी जमीन पर पैर नहीं रखता है। ये पक्षी वृक्षवासी होते हैं और अक्सर पेड़ों पर ही रहना पसंद करते हैं।

नई दिल्लीMay 15, 2022 / 03:04 pm

Shaitan Prajapat

Hariyal bird

Hariyal bird

इस धरती पर असंख्य जीव-जन्तु पाए जात है। इनमें से कुछ ऐसे होत है जो जिनकी एक खास विशेषताएं होती है। कुछ पानी के अंदर रहते है तो कुछ जमीन पर अपना जीवन व्यापन करते है। आपने कई पक्षियों को देखा होगा जो आसमान में भी उड़ते है और धरती पर भी रहते है। क्या अपने ऐसी पक्षी के बारे में सुना जो अपने जीवन काल में धरती पर पैर ही नहीं रखता है। यह पढ़कर भले ही चौंक गए होंगे, लेकिन सच बिल्कुल सच है। एक पक्षी ऐसा है जो कभी धरती पर नहीं उतरता है। आइए जाते इस अनोखे पक्षी का क्या नाम है, कहां पाया जाता है और इसमें क्या विशेषताएं है।

ऊंचे पेड़ों पर रहना पसंद
इस अनोखे पक्षी का नाम हरियल है। यह महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी भी है। हरियल अपना पैर कभी भी धरती पर नहीं रखता है। यह ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल में रहना पसंद करता है। अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं। हरियल पक्षी अकेले रहने की बजाय हमेशा झुंड में रहता है। यह मुख्यतः भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला पक्षी है। हरियल भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, बर्मा, नेपाल, बांग्लादेश के अतिरिक्त कंबोडिया, चीन में भी है।

हरियल की खास विशेषताएं
इसका वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera है। हरियल का आकार 29 से 33 सेमी के बीच होता है। इसके पीले पैर होते है और दिखने में यह कबूतर जैसा लगता है। इसके वजन की बात करें तो 225 से 260 ग्राम का होता है। हरियल की गर्दन सुनहरे पीले रंग है। वे सोशल बर्ड कहलाते हैं और झुंड में रहना पसंद करते हैं। इनके प्रजनन का मौसम मार्च से जून के बीच होता है। ये पक्षी वृक्षवासी होते हैं और अक्सर पेड़ों पर ही रहना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें

पाताल लोक जैसी है यह गुफा, जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग




ये चीजें खाकर भरता है पेट
हरियल के आधार की बात करें तो पेड़ों के पत्ते, फल मुख्य है। यह फूलों की कलियां, छोटे पौधे के अंकुर, बीज, अनाज के दाने खाकर अपना पेट भरता है। इसको पीपल से लेकर बड़, गूलर, अंजीर के पेड़ों के पत्ते खाना पसंद है। इसके अलावा बेर, चिरौंजी जामुन के फल भी खाता है।

यह भी पढ़ें

इन देशों के आप भी बन सकते है नागरिक, बस दिखाना होगा भारतीय पासपोर्ट




ऐसे मिटाता है अपनी प्यास
इस पक्षी को लेकर ऐसा कहा जाता है कि पानी की आवश्यकता पेड़ों के फल और पत्तियों पर जमी ओंस से पूरी करता है। इसकी आहार संबंधी समस्त आवश्यकतायें पेड़ों पर ही पूरी हो जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि हरियल स्वभाव से काफी शर्मीला होता है। यह इंसान को देखते ही चुप्पी साध लेता है।

Home / Hot On Web / ये पक्षी जमीन पर कभी नहीं रखता पैर, पेड़ों से ही बुझाता है प्यास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो