scriptthis bird is this that never sets foot on the earth | ये पक्षी जमीन पर कभी नहीं रखता पैर, पेड़ों से ही बुझाता है प्यास | Patrika News

ये पक्षी जमीन पर कभी नहीं रखता पैर, पेड़ों से ही बुझाता है प्यास

दुनिया भर में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खास पहचान के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे रहस्यमयी पक्षी के बारे में बताएंगे, जो अपने पूरे जीवन में कभी जमीन पर पैर नहीं रखता है। ये पक्षी वृक्षवासी होते हैं और अक्सर पेड़ों पर ही रहना पसंद करते हैं।

नई दिल्ली

Published: May 15, 2022 03:04:59 pm

इस धरती पर असंख्य जीव-जन्तु पाए जात है। इनमें से कुछ ऐसे होत है जो जिनकी एक खास विशेषताएं होती है। कुछ पानी के अंदर रहते है तो कुछ जमीन पर अपना जीवन व्यापन करते है। आपने कई पक्षियों को देखा होगा जो आसमान में भी उड़ते है और धरती पर भी रहते है। क्या अपने ऐसी पक्षी के बारे में सुना जो अपने जीवन काल में धरती पर पैर ही नहीं रखता है। यह पढ़कर भले ही चौंक गए होंगे, लेकिन सच बिल्कुल सच है। एक पक्षी ऐसा है जो कभी धरती पर नहीं उतरता है। आइए जाते इस अनोखे पक्षी का क्या नाम है, कहां पाया जाता है और इसमें क्या विशेषताएं है।

Hariyal bird
Hariyal bird

ऊंचे पेड़ों पर रहना पसंद
इस अनोखे पक्षी का नाम हरियल है। यह महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी भी है। हरियल अपना पैर कभी भी धरती पर नहीं रखता है। यह ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल में रहना पसंद करता है। अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं। हरियल पक्षी अकेले रहने की बजाय हमेशा झुंड में रहता है। यह मुख्यतः भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला पक्षी है। हरियल भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, बर्मा, नेपाल, बांग्लादेश के अतिरिक्त कंबोडिया, चीन में भी है।

हरियल की खास विशेषताएं
इसका वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera है। हरियल का आकार 29 से 33 सेमी के बीच होता है। इसके पीले पैर होते है और दिखने में यह कबूतर जैसा लगता है। इसके वजन की बात करें तो 225 से 260 ग्राम का होता है। हरियल की गर्दन सुनहरे पीले रंग है। वे सोशल बर्ड कहलाते हैं और झुंड में रहना पसंद करते हैं। इनके प्रजनन का मौसम मार्च से जून के बीच होता है। ये पक्षी वृक्षवासी होते हैं और अक्सर पेड़ों पर ही रहना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें

पाताल लोक जैसी है यह गुफा, जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग




ये चीजें खाकर भरता है पेट
हरियल के आधार की बात करें तो पेड़ों के पत्ते, फल मुख्य है। यह फूलों की कलियां, छोटे पौधे के अंकुर, बीज, अनाज के दाने खाकर अपना पेट भरता है। इसको पीपल से लेकर बड़, गूलर, अंजीर के पेड़ों के पत्ते खाना पसंद है। इसके अलावा बेर, चिरौंजी जामुन के फल भी खाता है।

यह भी पढ़ें

इन देशों के आप भी बन सकते है नागरिक, बस दिखाना होगा भारतीय पासपोर्ट




ऐसे मिटाता है अपनी प्यास
इस पक्षी को लेकर ऐसा कहा जाता है कि पानी की आवश्यकता पेड़ों के फल और पत्तियों पर जमी ओंस से पूरी करता है। इसकी आहार संबंधी समस्त आवश्यकतायें पेड़ों पर ही पूरी हो जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि हरियल स्वभाव से काफी शर्मीला होता है। यह इंसान को देखते ही चुप्पी साध लेता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

तमिलनाडु में आएगा 1.25 लाख करोड़ रुपए का निवेश, सरकार ने 60 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किएआंध्र प्रदेश में पीएम की सुरक्षा में चूक, हेलिकॉप्टर के उड़ान भरते ही छोड़े काले गुब्बारेउज्जैन जा सकती है मेट्रो, 14 सौ करोड़ में बनेगा ट्रेक और स्टेशनउदयपुर कांड: धर्मगुरुओं ने कहा- कट्टरता ने मानव को दानव बना दिया, ऐसे लोगों का करें बहिष्कारIND vs ENG, 5th Test Match Day 4 Live Scorecard: चौथे दिन चायकाल के बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 107 रनों परmp nikay chunav 2022: मध्यप्रदेश में 'आप' की सियासी एंट्री का रूटमैप तैयार, केजरीवाल ने फूंकी जानअगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अलर्टहोटल की महिला कार्मिक के साथ सामूहिक बलात्कार मामले में पुलिस के हत्थे चढ़े ये आरोपी...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.