कई लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है मास्क लगाना, जानिए इसकी वजह

  • कई लोगों को मास्क ( Mask ) पहनने से हो सकती है दिक्कत
  • ए्क्सपर्ट ने कहा कि सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं

By: Piyush Jayjan

Published: 20 May 2020, 07:37 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) का संक्रमण पूरी दुनिया में अपना पांव पसार चुका है। ऐसे में हर किसी को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है, ताकि कोरोना की चपेट में आने से बचा जा सके। इसलिए कई देशों ने अपने यहां मास्क पहनने को जरूरी कर दिया है।

कुछ देशों में सार्वजनिक स्थानों ( Public Place ) पर मास्क नहीं पहनने पर गिरफ्तारी से लेकर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान किया गया है। लेकिन अब एक्सपर्ट ने बताया है कि कुछ लोगों के लिए मास्क पहनना खतरनाक साबित हो सकता है। ब्रिटेन के एक्सपर्ट के मुताबिक कई लोगों को मास्क पहनने की वजह से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

मुश्किल वक़्त में काम आएगा क्वारेंटाइन दर्जियों का हुनर, मास्क बनाकर करेंगे लोगों की मदद

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही ब्रिटेन ( Britain ) की सरकार ने लोगों से अपील की थी कि वे लोग मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकले। जहां भी 2 मीटर की दूरी वाले सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना संभव नहीं हो पा रहा है, वहां मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

अब एक्सपर्ट की राय में अस्थमा ( Asthma ) और लंग्स ( Lungs ) की बीमारी वाले मरीजों के लिए ये नियम खतरनाक साबित हो सकता है। कोरोना वायरस ड्रॉपलेट्स के जरिए फैलता है। इससे मास्क लगाने वाले का वायरस से बचाव नहीं होता है बल्कि संक्रमित व्यक्ति मास्क का इस्तेमाल कर दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकता।

तेंदुए ने किया लोगों पर हमला, कुत्तों के झुंड ने आकर बचा ली जान.. देखें वायरल वीडियो

एक्सपर्ट बता रहे हैं कि सरकार ने कहा है कि जिन्हें सांस लेने में समस्या होती है, उन्हें मास्क ( Mask ) पहनने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आपको इससे मुश्किल होती है तो आप इसे पहने से बचे। ब्रिटेन में भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने को कहा गया है, लेकिन इससे कुछ लोगों को छूट भी दी गई है।

जिसमें 2 साल से कम उम्र के बच्चों का मास्क पहनना जरूरी नहीं है। इसके साथ ही जिन्हें सांस से जुड़ी बीमारी है, उन्हें भी इससे बाहर रखा गया है। खासकर अस्थमा, सिस्टिक फाइब्रोसिस, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और लंग कैंसर के मरीजों को मास्क पहनने की वजह से ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

coronavirus COVID-19
Show More
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned