scriptट्रेनों में लाल, नीले और हरे रंग के डिब्बे क्यों होते हैं? जानिए हर रंग का खास मतलब | Why do trains have red, blue and green coaches Know meaning of color | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ट्रेनों में लाल, नीले और हरे रंग के डिब्बे क्यों होते हैं? जानिए हर रंग का खास मतलब

कुछ लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। ट्रेन हमारे लिए सुविधा का ऐसा साधन बन गई है, जिसकी मदद से हम बहुत ही आसानी से और कम पैसे में दूर-दूर तक का सफर तय कर सकते हैं। ट्रेन में सफर के दौरान क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन में लाल, हरे और नीले रंग के डिब्बे क्यों होते हैं।

May 28, 2022 / 03:28 pm

Shaitan Prajapat

trains

trains

अपने देश में बहुत से लोग ट्रेन में यात्रा करना पसंद करते है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें ट्रेवल करना सुविधाजनक और किफायती भी होता है। गरीब और अमीर सभी के लिए ट्रेन में सफर करना पसंद करते है। भारतीय रेल एशिया का दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना करीब 23 मिलियन लोग ट्रेन में यात्रा करते है। आपने भी कई बार ट्रेन में यात्रा की होगी। आपने कभी सोचा है कि ट्रेनों में लाल, नीले ओर हरे रंगी की बोगियां ही क्यों होती है। यह अलग अलग कलर रखने की क्या वजह और इसका क्या मतलब होता है। आइए जाते है इसके पीछे की वजह।

लाल रंग
कई जगहों पर लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है। जैसे ट्रैफिक लाइट में इसका उपयोग वाहन को रोकने के लिए किया जाता है। भारतीय रेलवे में राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में लाल रंग के डिब्बों का उपयोग किया जाता है। इंडियन रेलवे के लाल रंग की बोगियों को लिंक हॉफमेन बुश कहा जाता है। इनको एल्युमुनियम से बनाया जाता है। बाकि अन्य कोच के मुकाबले हल्के होेते है। ये दो सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ते है। सबसे खास बात यह है कि इनमें ‘डिस्क’ ब्रेक भी लगे होते है।


नीला रंग
नीला रंग जो दिखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक लगता है। इसकी खासियत यह है कि इस रंग का कोच लोहे का बना होता है। जिसमें एयर ब्रेक लगे होते हैं और इसे इंटीग्रल कोच कहते हैं। मेल एक्सप्रेस या इंटरसिटी में आमतौर पर नीले रंग के डिब्बों का इस्तेमाल किया जाता है। इनको चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया जाता है।


यह भी पढें- इस बच्ची के है 4 हाथ और 4 पैर, डॉक्टरों ने किया इलाज से भी इंकार



हरा रंग
आपने अक्सर ट्रेन में सफर के दौरान ट्रेन के हरे रंग के कोच को देखा होगा। इस रंग का प्रयोग गरीब रथ में किया जाता है। गरीब रथ एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित कम किराए वाली वातानुकूलित ट्रेनों का एक प्रकार है। साथ ही कुछ भूरे रंग के डिब्बे भी होते हैं। इसका उपयोग मीटर गेट ट्रेन में किया जाता है। हल्के रंग के कोच का इस्तेमाल नैरो गेज ट्रेन में किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों को कम खर्च में भी वातानुकूलित ट्रेनों का लाभ देना है।

यह भी पढें- पुलिस ने भेड़ को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने सुनाई 3 साल की सजा


Home / Hot On Web / ट्रेनों में लाल, नीले और हरे रंग के डिब्बे क्यों होते हैं? जानिए हर रंग का खास मतलब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो