script

हरियाणा के सीएम खट्टर का ऐलान: पौधे लगाने वाले 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे अतिरिक्त अंक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2021 10:27:29 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

सीएम खट्टर ने यह घोषणा पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थिति नेचर कैंप और एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंन्द्र के उद्घाटन के बाद कही।

cm_khattar.png
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने छात्रों के लिए एक नई नीति की घोषणा की है। इसके तहत आठवीं और 12वीं कक्षा के जो छात्र पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे, उन्हें परीक्षा में अतिरिक्त अंक मिलेंगे। सीएम ने इस नीति की घोषणा करते हुए कहा कि अंतिम परीक्षा में अतिरिक्त अंकों का यह प्रावधान राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए होगा। दरअसल, सीएम खट्टर ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थिति नेचर कैंप और एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंन्द्र के उद्घाटन के बाद कही। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रावधान के प्रारूप पर जल्द ही काम किया जाएगा।
मिल्खा सिंह के नाम पर बनेगा एक्टिविटी क्लब
सीएम खट्टर ने मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में पैराग्लाइडिंग गर्म हवा के गुब्बारे और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भी हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग और अन्य रोमांचक खेलों के लिए एक क्लब बनाया जाएगा, जिसमें पडोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस क्लब का नाम भारत के महान दिवंगत धावक मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा। हाल ही कोरोना संक्रमण के कारण मिल्खा सिंह का निधन हो गया।
यह भी पढ़ें— कोरोना के आंकड़ों को लेकर CM खट्टर का चौंकाने वाला बयान- शोर मचाने से मरे हुए लोग वापस नहीं आएंगे

cm_khattar_2.png
एकीकृत विकास योजना से मिलेंगे रोजगार के अवसर
साथ ही सीएम ने अपने बयान में कहा कि पंचकूला और आसपास के क्षेत्रों की एकीकृत विकास योजना से पंचकूला को देश का सबसे विकसित शहर बनाने में मदद मिलेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि इस विकास परियोजना के तहत वन विभाग मोरनी पहाड़ियों में ग्यारह प्राकृतिक रास्ते विकसित करेगा। इसके साथ ही गाइड के रूप में स्थानीय युवा काम करेंगे। ये स्थानीय युवा, पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और परंपराओं और क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानकारी देंगे और इनके बारे में समझाएंगे।
यह भी पढ़ें— Haryana School Reopening 2021: इस राज्य में 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का लिया फैसला

पंचकूला में बनेगा पर्यटन सूचना केन्द्र
सीएम खट्टर ने कहा कि रोमांचक खेलों का आनंद लेने के लिए लोगों को मनाली और अन्य स्थानों पर जाना पड़ता था। साथ ही उन्होंने कहा कि पंचकूला में शिवालिक पहाड़ियों के बीच इस तरह का एक्टिविटी क्लब बनने से लोगों को न सिर्फ रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा बल्कि क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। साथ ही सीएम खट्टर ने यह भी बताया कि पंचकूला में पर्यटन सूचना केंद्र और यात्री निवास स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही पर्यटकों के लिए ‘पंचकूला दर्शन’ के लिए पांच बसें तैनात की जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो