scriptCoronavirus Update :चीन के बाद अब यहां शुरु हुआ ड्रोन से केमिकल छिड़काव, बना भारत का पहला शहर | Chemical spray by drone to eliminate corona infection | Patrika News

Coronavirus Update :चीन के बाद अब यहां शुरु हुआ ड्रोन से केमिकल छिड़काव, बना भारत का पहला शहर

locationइंदौरPublished: Mar 22, 2020 02:10:23 am

Submitted by:

Faiz

देश में पहली बार इंदौर में कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए ड्रोन से केमिकल का छिड़काव शुरू किया गया है।

Coronavirus Update

Coronavirus Update :चीन के बाद अब यहां शुरु हुआ ड्रोन से केमिकल छिड़काव, बना भारत का पहला शहर

इंदौर/ कोरोना वायरस को लेकर देश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हालांकि, इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन की ओर से कई प्रयास किये जा रहे हैं। वही, देश में पहली बार इंदौर में ड्रोन से केमिकल का छिड़काव शुरू किया गया है। अब तक देश के किसी भी शहर में ऐसा नहीं हो सका है। इंदौर नगर निगम के आयुक्त आशीषसिंह ने बताया कि अब तक देश में संभवतः पहली बार इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है। इससे पहले चीन में कोरोना के संक्रमण को खत्म करने के लिए केमिकल छड़काव किया गया है, जिसके बहुत सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Effect : 14 दिन के लिए शहर लॉकडाउन, सभी सीमाएं सील, घरों में कैद रहेंगे लोग


30 मिनट में 10 कि.मी छिड़काव करने में सक्षम

चीन के कारगर प्रयोग को मद्देनजर रखते हुए शहर के प्रमुख इलाकों में ड्रोन से छि़काव का कार्य शुरु किया गया है। शहर की मंडी, बाजारों, प्रमुख सड़कों पर ड्रोन के माध्यम से छिड़काव किया जा रहा है। दो ड्रोन शहर के भीड़भरे इलाकों में छिड़काव करेंगे । निजी कंपनी से नगर निगम ने किराए पर यह ड्रोन लिए है। ये ड्रोन 16 लीटर कैमिकल लेकर लगभग 30 मिनट तक उड़ान भरने में सक्षम हैं।इस दौरान आठ से 10 किमी क्षेत्र में छिड़काव हो सकता है। देश में पिछले 3 वर्षों से लगातार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम करने वाले इंदौर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इस तरीके की शुरुआत करके इस क्षेत्र में भी पहला सथान हासिल कर लिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus effect : मध्‍य प्रदेश की अदालतों में नहीं होगी आम सुनवाई, सिर्फ अर्जेंट केस ही सुने जाएंगे


खुद की सतर्कता सबसे जरूरी

ये तो हुई प्रशासिनक स्तर पर कोरोना से लड़ने और उसे हराने की तैयारी। लेकिन, इससे भी ज्यादा जरूरी है कि हम खुद भी सतर्क रहें। अगर हम खुद को संक्रमण से बचाएंगे। तो ही अपने आसपास संक्रमण को फैलने से बचाएंगे। इसी के मद्देनजर यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, आइये जानें।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking News : खाने पीने की सभी होटलें बंद करने के आदेश, धारा 144 लागू


ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस ट्वीट को संभालकर रखना-15 अगस्त को मुख्यमंत्री के तौर पर ध्वजा रोहण करेंगे कमलनाथ


कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो