scriptव्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, 450 करोड़ का कारोबार ठप | coronavirus Effect on india china trade and business | Patrika News
इंदौर

व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, 450 करोड़ का कारोबार ठप

coronavirus का असर चीन से होने वाले व्यापार पर नजर आने लगा है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर और पीथमपुर का चाइना से होने वाला व्यापार प्रभावित हुआ है।

इंदौरJan 30, 2020 / 02:42 pm

Faiz

coronavirus effect

व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, 450 करोड़ का कारोबार ठप

इंदौर/ चीन से फैलने वाले कोरोना वायरस की दहशत जहां दुनियाभर में देखी जा रही है। वहीं, इस दहशत का असर अब व्यापार पर भी पड़ने लगा है। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने जहां बाहरी मुल्कों से आने वाले सभी यात्रियों खासकर चीन से आने वाले यात्रियों की विशेष जांच करने साथ ही सभी अस्पतालों में संदिग्ध मरीजों के लिए खास वार्ड बनाकर निगरानी करने को कहा है। वहीं, लोगों में भी इस वायरस को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है। खास असर चीन से होने वाले व्यापार पर नजर आने लगा है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर और पीथमपुर का चाइना से होने वाला व्यापार प्रभावित हुआ है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस : मध्य प्रदेश सुरक्षित, फिर भी अलर्ट पर सरकार


रोजाना शहर से 15 करोड़ से अधिक कारोबार

इंदौर और पीथमपुर से चाइना का रोजाना औसतन 15 करोड़ रुपये से अधिक कारोबार है। इस हिसाब से अंदाजा लगाएं तो माह भर में सिर्फ इन दो शहरों का ही 450 करोड़ से अधिक व्यापार ठप हुआ है। इसके अलावा सागर संभाग में हर महीने 10 व्यापारी चीन यात्रा पर जाते हैं, जो इन दिनों वहां फैले कोरोना वायरस के चलते चीन यात्रा करने से कतरा रहे हैं। इसका सीधा असर चीन से इंपोर्ट होने वाले सामान पर दिखाई दे रहा है। कारोबार मुख्य रूप से मशीनरी, ग्राहक यूटिलिटी वस्तुओं, कन्फेक्शनरी का होता है, जो पिछले कई दिनों से बंद है। बात इंदौर की करें तो यहां से रोजाना 30-35 उद्योगपति, कारोबारी चाइना अपडाउन करते हैं। लेकिन, वो भी पिछले महीने से चीन यात्रा से कतरा रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- भारत के इन राज्यों पर बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, ऑबजर्वेशन पर रखे गए सैकड़ों मरीज


अप्रैल में होने वाली एग्जीबिशन प्रभावित

एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्री मध्य प्रदेश (AIMP) के उपाध्यक्ष योगेश मेहता के मुताबिक, सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के कई बड़े व्यापारी चाइना यात्रा करने से कतरा रहे हैं। साथ ही, अप्रैल महिने में चीन में प्रस्तावित एग्जीबिशन होने वाली है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए उसपर भी संशय की स्थिति उत्पन्न हुई है। क्योंकि, जब भारत के व्यापारी ही वहां नहीं पहुंचेंगे, तो एग्जीबिशन प्रभावित होगी। हालांकि, अब तक स्थितियां स्पष्ट नहीं है, विचार के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, उज्जैन के बाद जयपुर में मिला एक और संदिग्ध

 


चीनी नववर्ष भी रहा फीका

हर एक-दो माह में चाइना जाने वाले कन्फेक्शनरी एसोसिएशन के सचिव दीपक दरियानी कहते हैं कि, चाइना में इन दिनों न्यू ईयर फेस्टिवल के आयोजन हो रहे हैं। इन दिनों वहां कई व्यापार मेले आयोजित होते हैं, लेकिन इस बार वहां फैले कोरोना वायरस के चलते भी कई दुनियाभर के कई कारोबारी वहां नहीं पहुंच रहे। उन्होंने बताया कि, फरवरी के पहले हफ्ते में मैं खुद भी जा रहा था, लेकिन वहां फैले वायरस के चलते टिकट निरस्त कराने में ही भलाई समझी।

Home / Indore / व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, 450 करोड़ का कारोबार ठप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो