Fact Check : अस्पताल के तलघर से आ रहा थीं भूतिया आवाजें, वीडियो भी हुआ वायरल, जानिए सच्चाई

MY अस्पताल के तलघर से आने वाली भूतिया आवाजों का Patrika.com पर जानिए सच।

By: Faiz

Published: 30 Jul 2020, 05:26 PM IST

इंदौर/ मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के सबसे बड़ा महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय ( MY Hospital ) इन दिनों सोशल मीडिया काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। चर्चा इस बात की नहीं कि, यहां स्वास्थ व्यवस्थाओं को लेकर कोई ऊंच-नीच हुई है। बल्कि इस बात की है कि, यहां लोगों को अस्पताल के बेसमेंट से भूतिया आवाजें सुनाई देती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन समारोह : मध्य प्रदेश के ये दो नेता होंगे मेहमान, बाबरी विध्वंस से है इनका नाता


वायरल वीडियो को लेकर किया गया ये दावा

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों काफी तेजी स वायरल हो रहा है, जो एक अंधेरे के इर्द-गिर्द बना हुआ है। वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि, वो एमवाय अस्पताल के बेसमेंट का है, जहां बीते कई दिनों से बेहद दर्द भरी चीखें सुनाई दे रही हैं। वीडियो में सुनाई देने वाले ऑडियो में भी ऐसी ही दर्दभरी आवाजें आ रही हैं। किसी का कहना है कि, वो औरत की आवाजें हैं, तो कोई उसे मर्द की द्दभरी आवाज बता रहा है। सोशल मीडिया पर कोई दावा कर रहा है कि, जहां वीडियो बनाया गया है, वहां किसी जमाने में मर्चुरी है, जहां हादसे का शिकार हुए शवों को रखा जाता है, तो किसी का दावा है कि, वहां पहले प्रसूता कक्ष था, जहां प्रसव के दौरान महिलाएं मर जाती हैं, ये उन्हीं की आवाज है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सेंट्रल जेल के 8 कैदियों को हुआ कोरोना, कलेक्टर ने जेल के डॉक्टर को किया सस्पेंड


लोगों में डर का माहौल

बहरहाल, इंदौर शहर में वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके चलते वहां उपचार कराने पहुंचने वाले लोगों में तो डर है ही, वहां एडमिट मरीज और अस्पताल का स्टाफ भी काफी चिंतित हो गया है। वायरल वीडियो का असर खासकर शहर में इतना हो गया कि, इसपर अस्पताल प्रबंधन को भी संज्ञान लेना पड़ा। प्रबंधन द्वारा टीम गठित की गई और मामले की जांच शुरु हुई। जांच में जो बात सामने आई वो बेहद चौंकाने वाली थी। जांच में पता लगा कि, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा वीडियो फैक है। इसे लोगों में डर फैलाने के लिए बनाया गया है। क्या तथ्य आया जांच में सामने आप भी जानिए...।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP बोर्ड की 9वीं-12वीं क्लास में चाहिए एडमिशन, तो जानिए गाइडलाइन और अप्लाई की आखरी तारीख


एमवाय प्रबंधक ने दी सफाई

एमवाय अस्पताल के प्रबंधन द्वारा इस वायरल वीडियो को अफवाह बताया गया। प्रबंधन का कहना है कि, इस वीडियो को गलत तरह से दर्शाया गया है। जब प्रबंधन की के सामने मामला आया तो, एक टी गठित करके इसकी पड़ताल की गई, जिसमें सामने आया कि, तलघर में ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट है। वहां एक मरीज भर्ती है, जब उसकी ड्रेसिंग होती है, तो उसे बहुत तकलीफ होती है, उसी तकलीफ के चलते वो बहुत जोर से आवाज करता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- एंबुलेंस को लगाए कई फोन, नहीं आई तो हार मानकर बाइक पर ले गए तो सड़क पर ही हो गई डिलिवरी


फेक न्यूज चलाने वाली वेबसाइट्स को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

हालांकि, उन्होंने इसपर दुख जताते हुए कहा कि, वायरल फेक वीडियो के आधार पर ही कुछ वेबसाइट्स ने अस्पताल में भूत की आवाज होने का दावा करते हुए खबरें भी चला दी हैं। ये बिना तफतीश किये चलाई खबरें है, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रबंधन की ओर से कहा गया कि, इससे मरीजों, उनके परजन या स्टॉफ को डराने का प्रयास है।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ी खबर : कोविड सेंटर में कोरोना के मरीज ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, इस बात से था परेशान


दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी- प्रबंधन

प्रबंधन की ओर से कहा गया है कि, गठित टीम द्वारा इस बात की भी तहकीकात की जा रही है कि, अस्पताल के अंदर ये फर्जी वीडियो किसने बनाया है, तहकीकात में नाम सामने आने के बाद उसके खिलाफ एमवाय प्रबंधन द्वारा एफआईआर की जाएगी। साथ ही, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned