scriptअयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन समारोह : मध्य प्रदेश के ये दो नेता होंगे मेहमान, बाबरी विध्वंस से है इनका नाता | umabharti jaybhansingh pavayya attend Ram temple Bhoomipujan ceremony | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन समारोह : मध्य प्रदेश के ये दो नेता होंगे मेहमान, बाबरी विध्वंस से है इनका नाता

locationभोपालPublished: Jul 30, 2020 03:16:56 pm

Submitted by:

Faiz

राम मंदिर भूमिपूजन, एमपी से होंगे ये दो मेहमान!

news

अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन समारोह : मध्य प्रदेश के ये दो नेता होंगे मेहमान, बाबरी विध्वंस से है इनका नाता

भोपाल/ आगामी 5 अगस्त को अयोध्या स्थित राम मंदिर ( Ram Mandir ) भूमिपूजन समारोह होने जा रहा है। इस आयोजन में देशभर के करीब 200 महमानों में मध्य प्रदेश के दो भी शामिल होंगे। खास बात ये है कि, इन दोनो ही नेताओं के नाम राम मंदिर आंदोलन से शुरु से ही जुड़े हुहैं। जानकारी के मुताबिक, एमपी से उमा भारती और जयभान सिंह पवैया राम मंदि भूमिपूजन समारोह में शामिल होने का आमंत्रण मिला है। खबर है कि अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( pm modi ) की मौजूदगी में होने जा रहे इस अनुष्ठान के दौरान देश भर से करीब 200 लोगों को न्यौता भेजा जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP बोर्ड की 9वीं-12वीं क्लास में चाहिए एडमिशन, तो जानिए गाइडलाइन और अप्लाई की आखरी तारीख


दीपावली की तरङ सजाई जा रही आयोध्या

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां जोरों शोर पर चल रही हैं। पूरी अयोध्या को दीपावली की तरह लाखों दीपों से सजाया जा रहा है। मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं के लिए इस दिन को बेहद खास माना जा रहा है। लिहाजा मंदिर के भूमि पूजन के दौरान मौजूद रहने वाले मेहमानों की लिस्ट भी अपने आप में खास होने जा रही है। सूत्रों की मानें तो, राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 200 चुनिंदा मेहमानों को आमंत्रित किया जा रहा है, इन्हीं में से मध्य प्रदेश के दो नेताओं के नाम भी हैं। उनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष जय भान सिंह पवैय्या का नाम बताया जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद वीडी शर्मा की कोरोना रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव


दोनो नेताओं पर चल चुका है केस

ये बात तो सभी जानते हैं कि, राम मंदिर आंदोलन से उमा भारती और जय भान सिंह पवैया दोनो नेताओं की शुरु से ही भागीदारी रही। ये दोनो ही नेता मंदिर आंदोलन से सीधे तौर पर जुड़े रहे। बाबरी विध्वंस मामले के केस में दोनों आरोपी भी बनाए गए और कई साल तक इनकी कोर्ट में पेशी भी चली। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर बनाए जाने के पर फैसला दे दिया, जिसके बाद मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है और भूमिपूजन की घड़ी नज़दीक है तो इस दौरान खास मेहमानों में मध्यप्रदेश के इन दो नामों को भी शामिल किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- एंबुलेंस को लगाए कई फोन, नहीं आई तो हार मानकर बाइक पर ले गए तो सड़क पर ही हो गई डिलिवरी


सिर्फ औपचारिक निमंत्रण आना बाकी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान बुलाए जाने वाले इन मेहमानों की लिस्ट ट्रस्ट द्वारा बनाई गई है। हालांकि, ये सूची प्रधानमंत्री कार्यालय फायनल होने के बाद ही संबंधित मेहमानों को आमंत्रण भेजा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, अब सिर्फ औपचारिक निमंत्रण भेजा जाना ही बाकी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना संक्रमितों के साथ बरती जा रही गंभीर लापरवाही, वीडियो जारी कर मरीज बोले- ‘हमें जहर ही दे दो’


किस तरह होगा भूमिपूजन कार्यक्रम?

राम मंदिर के भूमि पूजन अनुष्ठान में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा। यहीं कारण है कि, आयोजन में कुछ खास लोगों को ही आमंत्रित किया जा रहा है। इसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़े भाजपा के कुछ शीर्ष नेता, विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उच्च पदस्थ शामिल होंगे। इसके अलावा अयोध्या के कुछ बड़े साधु-संत और काशी और अयोध्या के वो धार्मिक और वैदिक विद्वान भी मौजूद रहेंगे, जो पूरे भूमि पूजन अनुष्ठान कार्यक्रम को विधि-विधान पूर्वक पूरा कराएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- डॉक्टर ने कहा था- सीएम शिवराज की जान को है कोरोना से खतरा, हुई FIR, जानें पूरी कहानी


2 घंटे होंगे बेहद खास

इसके लिए सप्तपुरियों समेत देश के प्रमुख धार्मिक स्थानों की मिट्टी, जल और पहाड़ों की मिट्टी मंगाई गई है। अयोध्या के राम मंदिर के लिए भूमि पूजन अनुष्ठान की पूजा वैदिक रीति रिवाज से रामानंदी परंपरा के अनुसार की जाएगी। ये अनुष्ठान वैसे तो लगभग 5 से 6 घंटे तक किया जाएगा। लेकिन इसमें वो 2 घंटे बहुत खास होंगे, जिसमें खुद प्रधानमंत्री मोदी मौजूद होंगे। इसी के अनुसार पूरे भूमि पूजन कार्यक्रम को इस तरह आयोजित किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री जब अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर पहुंचें तो उस समय मुख्य पूजा हो रही हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो