scriptCoronavirus Lockdown: ना मिली मदद तो 6 महीने में देश की 30 फीसदी रिटेल शाॅप्स हाे जाएंगी बंद | Coronavirus Lockdown: govt did not help, retail shops will be closed | Patrika News
कारोबार

Coronavirus Lockdown: ना मिली मदद तो 6 महीने में देश की 30 फीसदी रिटेल शाॅप्स हाे जाएंगी बंद

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ की ओर आया बड़ा बयान
कहा, देश में खुदरा उद्योग से जुड़े लोगों की संख्या है करीब 60 लाख

Mar 30, 2020 / 09:08 am

Saurabh Sharma

retail_shops.jpg

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में कुल मामले 1000 से ज्यादा हो चुके हैं। ऐसे में काफी क्षेत्रों में इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन की वजह से खुदरा कारोबार को बड़ा नुकसान होता हुआ दिया है। जानकारों की मानें अगर सरकार की ओर से इन्हें जल्द ही मदद मुहैया नहीं की गई तो आगामी छह महीने में देश की 30 फीसदी रिटेल कारोबार बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- War Against Corona: Motilal Oswal ने किया PM CARES में 5 करोड देने का ऐलान, पीएम मोदी ने ऐसा दिया रिएक्शन

फरवरी से ही प्रभावित हो गया था कारोबार
रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ राजगोपालन की ओर से आए बयान में कहा गया है कि खुदरा कारोबार फरवरी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, और पिछले महीने यह सामान्य कारोबार का 50 से 60 फीसदी था और मार्च में यह लगभग शून्य हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर यही स्थिति लगातार जारी रही तो अधिकांश खुदरा कारोबारी बहुत अधिक परेशानी में होंगे।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown के बीच बड़ी सूचना, 15 दिन के अंतर में ही बुक कर पाएंगे Gas Cylinder

30 फीसदी कारोबारी हो जाएंगे बाहर
राजगोपालन ने कहा कि रिटेल कारोबारियों की किराए की लागत आय का लगभग आठ फीसदी और वेतन लागत आय का लगभग सात से आठ फीसदी है। उन्होंने कहा कि उन्हें आपूर्तिकर्ताओं को भी भुगतान करना पड़ता है और भुगतान अभी लंबित हैं, लेकिन उनके पास इसके लिए कोई आमदनी नहीं है। रिटेल कारोबारियों के 85 फीसदी खर्च फिक्स हैं। यदि सरकार ने हस्तक्षेप नहीं किया तो 30 फीसदी खुदरा कारोबारी अगले छह महीने में बाजार से बाहर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- SBI के बाद BOI ने सस्ता किया कर्ज, ब्याज दरों में 0.75 फीसदी कटौती की

सरकार को प्रोत्साहन पैकेज की मांग
राजगोपालन ने कहा कि उनकी संस्था ने प्रोत्साहन पैकेज के लिए सरकार को पत्र लिखा है कि खुदरा कारोबारियों का व्यापार जारी रखने के लिए सरकार को कुछ कदम उठाने की जरूरत है, जैसे किराए में सब्सिडी और कर्मचारियों के वेतन का भुगतान। देश में खुदरा उद्योग में लगभग 60 लाख लोग कार्यरत हैं, और राजगोपालन के अनुसार उनमें से अधिकांश इस समय संकट में हैं।

Home / Business / Coronavirus Lockdown: ना मिली मदद तो 6 महीने में देश की 30 फीसदी रिटेल शाॅप्स हाे जाएंगी बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो