आज पहली बार ऑनलाइन होगी Reliance AGM, 1 लाख Share Holders मीटिंग में लेगें भाग

  • आज होगी Reliance Annual General Meeting
  • कंपनी पहली बार AGM ऑनलाइन प्लेटफार्म पर करेगी
  • रिलायंस ने जारी किया whatsapp चैटबोट
  • 1 लाख शेयर होल्डर्स लेंगे भाग

By: Pragati Bajpai

Updated: 15 Jul 2020, 10:33 AM IST

नई दिल्ली: Reliance Industries Limited ( RIL ) 15 जुलाई यानि आज अपनी 43वीं सालाना मीटिंग ( Annual General Meeting ) कर रहा है। कोरोनावायरस महामारी ( Corona Pandemic ) की वजह से कंपनी पहली बार AGM ऑनलाइन प्लेटफार्म पर करेगी । कल की मीटिंग में कंपनी के 1 लाख शेयरहोल्डर्स के भाग लेने की उम्मीद है।

Larry Page को पछाड़ दुनिया के 6ठे सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी, जियो डील्स का मिला है फायदा

दोपहर 2 बजे शुरू होने वाली इस मीटिंग के लिए रिलायंस ( Reliance ) ने खास व्हाट्सएप चैटबॉट भी जारी किया है। इसके लिए आपको सिर्फ +91 79771 11111 को अपने फोन में सेव करके 'Hi' लिखकर भेजना होगा ।

चंदन की खेती में है मोटी कमाई, 1 लाख के खर्च से कमा सकते हैं 60 लाख

ये मीटिंग इसलिए भी खास है क्योंकि जियो का आईपीओ लॉन्च होने के बाद यह पहली एजीएम है। यहां ये भी ध्यान देने की बात है कि सोमवार को ही मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने दुनिया के 6ठे सबसे रईस आदमी होने का खिताब अपने नाम कर लिया है।

किन बातों पर हो सकती है चर्चा- उम्मीद है कि इस AGM में कंपनी के फ्चूचर के मेगा प्लान का एलान हो सकता है। इसके अलावा बैठक में कंपनी के रिटेल बिजनेस ( Retail Business ) के ग्रोथ प्लान पर फोकस रह सकता है। इसके साथ ही O-to-C बिजनेस का प्लान बताया जा सकता है। जानकारों का कहना है कि कल होने वाली AGM में कंपनी Aramco डील के बारे में जानकारी दे सकती है।

बेहतरीन रहा साल- 12 अगस्त 2019 को हुई पिछले AGM से लेकर अब तक रिलांयस के शेयर ( Reliance Share ) ने 63 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर ने आज की तारीख तक इस साल 24 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं सालाना आधार पर 47 फीसदी , मासिक आधार पर 20 फीसदी और साप्ताहिक आधार पर 5 फीसदी रिटर्न दिया है।

पिछले AGM के समय कंपनी का मार्केट कैप ( Market Capital ) 7.29 लाख करोड़ रुपये रहा था जो आज 12 लाख करोड़ रुपये पार कर चुका है।

आपको मालूम हो कि कोरोनावायरस ( Coronavirus Pandemic ) की वजह से शुरूआत में कंपनी को तगड़ा झटका लगा था लेकिन जियो डील्स ( Jio Deals ) के चलते कंपनी ने न सिर्फ व्यापार में वापसी की बल्कि कंपनी को वक्त से पहले कर्जमुक्त करने में भी सफलता हासिल की है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned